Wednesday, 8 July 2020

WHO ने कहा हवा से फैल सकता है कोरोना वायरस, सबूत स्वीकारे

जयपुर। हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर एक और डराने वाली रिचर्स सामने आयी जिसमें बताया गया कि कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। इस बारे में डब्ल्यूएचओ को हवा के माध्यम से वायरस फैलने के सबूत पेश किये गये जिन्हें डब्लूएचओ ने स्वीकार कर लिया।
कोविड-19 महामारी से जुड़ी टेक्निकल लीड डॉक्टर मारिया वा केरख़ोव ने एक न्यूज़ ब्रीफ़िंग में कहा, “हम हवा के ज़रिए कोरोना वायरस फैलने की आशंका पर बात कर रहे हैं। इससे पहले वैज्ञानिकों के एक समूह ने डब्ल्यूएचओ को खुली चिट्ठी लिखकर इससे अपने मौजूदा दिशानिर्देशों में सुधार करने की अपील की थी ताकि इस आने वाले अंनजान खतरे से निपट सकें।

वहीं हवा में इस वायरस के फैलने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की बेनेदेत्ता आल्लेग्रांजी ने कहा कि कोरोना वायरस के हवा के माध्यम से फैलने के सबूत तो मिल रहे हैं लेकिन अभी यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा, कि सार्वजनिक जगहों पर, ख़ासकर भीड़भाड़ वाली, कम हवा वाली और बंद जगहों पर हवा के ज़रिए वायरस फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।
लेकिन अभी हमें और सबूत इकट्ठा करने की जरूरत है और इन्हें समझने की जरूरत है। और ये काम हम जारी रखेंगे। बता दें कि कोरोना वायरस पहले से दूनिया में लाखों लोगों की जान ले चुका है और इसका प्रकोप अभी भी जारी है।