Wednesday 1 July 2020

White Hair: अदरक में मिलाकर लगाएं सिर्फ ये तीन चीज़ और सफेद बालों से पाएं छुटकारा, जानिये इस्तेमाल का तरीका


सफेद बालों के लिए अदरक का इस्तेमाल करें-
बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना आम बात है लेकिन जब आपके बालों की उम्र आपकी उम्र से ज्यादा बढ़ने लगे तो चिंता करना बनता है। मानसिक तनाव, खराब खान-पान या फिर दवाइयों की वजह से कम उम्र में ही कुछ लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को और नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए घरेलू उपचार सफेद बालों के लिए अच्छे होते हैं। अदरक के इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइये जानते हैं अदरक में किन तीन चीजों को शामिल करने से सफेद बालों की समस्या दूर हो सकती है-
1 पूरा अदरक लें और उसका पेस्ट बना लें।इसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद कम से कम 2 घंटे के लिए इसे छोड़ दें। 2 घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और फिर नारियल तेल से बालों को मसाज कर लें। इस हेयर मास्क को आप सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं।
2 से 3 चम्मच अदरक का रस लें और उसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे कि बालों को शैंपू ना करें। शैंपू करने से सफेद बालों पर असर नहीं पड़ेगा। इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार बालों पर जरूर लगाएं। इससे आपको जल्द असर दिखेगा।
अदरक के रस में टमाटर का रस मिलाएं और उसे बालों पर अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने के लिए इसे आधा घंटा छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धोकर नारियल या सरसों का तेल लगा लें। ऐसा करने से ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों का विकास भी बेहतर होगा।
https://www.hindikhabar.in/