Friday 3 July 2020

UP Board: हिंदी में फेल हुए 7.97 लाख स्टूडेंट्स, जानें बच्चों ने क्या कि गलती

UP Board: हिंदी में फेल हुए 7.97 लाख स्टूडेंट्स, जानें बच्चों ने क्या कि गलती
यूपी बोर्ड ने अपना रिजल्ट घोषित कर दिया है बतादें कि ये रिजल्ट पहली बार प्रयागराज की जगर लखनऊ से घोषित किया गया था। अगर बात करें कि 2020 का यूपी बोर्ड का रिजल्ट कैसा गया तो यूपी में करीब 7.97 लाख विद्यार्थी कक्षा 10 और 12 के माध्यमिक बोर्ड की परीक्षाओं में हिंदी विषय में फेल हो गए हैं।
बतादें कि हिंदी सब्जेक्ट में फेल हुए करीब 7.97 विद्यार्थी परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित किए गए थे। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, इंटरमीडिएट में लगभग 2.70 लाख छात्र हिंदी विषय में अनुत्तीर्ण ही फेल हुए जबकि हाईस्कूल में 5.28 लाख छात्र हिंदी में असफल रहे। वहीं, बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के करीब 2.39 लाख छात्रों ने अपने हिंदी विषय के पेपर की परीक्षा नहीं दी थी।
वहीं कई कक्षा 12 के विद्यार्थियों की हिंदी कॉपी जांचने वाली एक शिक्षिका ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, कि बहुत से बच्चों को ‘आत्मविश्वास’ जैसे सरल शब्द नहीं पता थे और उन्होंने गलत वर्तनी के साथ ‘कॉन्फिडेंस’ लिखा था। उनमें से कुछ ने ‘यात्रा’ के लिए अंग्रेजी में ‘सफर’ लिखा। यह भाषा के ज्ञान के उनके स्तर को दर्शाता है।”
साथ ही कहा कि एक छात्र ने हिंदी को नजरअंदाज करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस भाषा का अध्ययन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस बीच, बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल हिंदी में फेल होने वाले छात्रों की संख्या लगभग 10 लाख थी। इस साल उप्र बोर्ड की बोर्ड परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्र शामिल हुए थे।