Thursday 2 July 2020

MP : हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट खराब, 2 मरीजों की मौत


शहर के सबसे बड़े हमीदिया अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में तकनीकी खराबी के कारण ऑक्सीजन का फ्लो कम हो गया। इसकी वजह से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए दो मरीजों ने दम तोड़ दिया। दरअसल वेंटिलेटर ने लो प्रेशर के कारण काम करना बंद कर दिया। ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण अस्पताल में अफरा- तफरी मच गई। प्लांट में खराबी के चलते करीब 20 मिनट तक मरीजों को पर्याप्त आक्सीजन नहीं मिल सकी।
जानकारी के अनुसार हमीदिया अस्पताल के कोविड ब्लॉक में बुधवार तक 109 कोरोना मरीज भर्ती हैं। इनमें से 14 मरीज आईसीयू में और 13 गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।
हमीदिया अस्पताल में सुबह साढ़े दस बजे के बाद ऑक्सीजन प्लांट में खराबी की सूचना मिलने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने आनन-फानन में डॉक्टर्स और टेक्नीकल स्टाफ को फोन कर अस्पताल बुलाया गया। लेकिन मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह और वीआईपी मूवमेंट की वजह से कई रास्ते पुलिस ने रोक दिए। इस वजह से स्टाफ को अस्पताल पहुंचने में परेशानी का सामना करना पडा।

प्लांट में खराबी की खबर प्रशासनिक अधिकारियों को फोन पर मिलने के बाद आनन-फानन में बायोमेडिकल इंजीनियर्स और टेक्नीकल टीम को बुलाया गया। प्रेशर लो होने के कारणों की जांच कर प्लांट को ठीक किया जा रहा है।