Sunday 5 July 2020

Mausam Ki Jankari : दिल्ली-मुंबई में बारिश, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने दी चेतावनी



भारत के पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी हिस्सों पर मानसून ने दस्तक दे दी है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के चलते तेजी से देश में मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 5 दिनों के अंदर भारी बारिश बताई है।
मौसम विभग के मुताबिक, उत्तर भारत के कई राज्यों में आने वाले 3 से 5 दिनों के अंदर जमकर बारिश होगी। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट है। तो वहीं राजस्थान के कई इलाकों में लू से लोग परेशान रहेंगे।
उत्तर भारत का मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, बीते दिनों उत्तर प्रदेश के कई इलाकोंम में बारिश और बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हो चुकी है। यूपी के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। वहीं बिजली, आंधी और हवाओं के साथ-साथ बारिश को लेकर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में चेतावनी जारी कर दी है। बिहार में में बारिश-वज्रपात का हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
उत्तराखंड के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है। देहरादून समेत मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के साथ ही देहरादून, रुद्रप्रयाग और टिहरी में भी भारी बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आने वाले 3 दिनों तक मौसम बरसाती रहेगा।
दिल्ली एनसीआर का मौसम
राजधानी दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश से पारा कई डिग्री लुढ़क गया और रविवार सुबह मौसम सुहाना हो गया। रविवार दिन भर आसमान में बादल छाए रहने के और हल्की बारिश के आसार हैं।
मौसम विज्ञानी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े पांच बजे तक 33.6 मिली बारिश दर्ज की गई, पालम स्टेशन पर 43.4 मिली बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक 15 मिमी से कम बरसात को मामूली, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच बारिश को मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है। आर्द्रता का स्तर भी 100 फीसदी पर पहुंच गया।
मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले तीन से चार दिन तक और बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया कि बुधवार तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक गिर सकता है। दिल्ली में 25 जून को मानसून आ गया था। इस बार राष्ट्रीय राजधानी में सामान्य बारिश का अनुमान है।