Tuesday 14 July 2020

इन पोषक तत्वों की कमी से होता है Hairfall, डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से होगी ये कमी दूर

विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत आंवले का रस भी हेयरफॉल रोकने में मदद करता है
 औरत हो या आदमी हर किसी को घने और मजबूत बालों की चाहत होती है। आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या हर व्यक्ति के लिए एक आम बात हो गयी है। हेयर फॉल से लोग मायूस जरूर होते हैं, लेकिन गंभीरता से नहीं लेते हैं। आज के समय में लोगों की जीवनशैली बेहद खराब हो चुकी है। ज्यादातर लोग दूषित खान-पान व वातावरण के बीच ही रहते हैं। ऐसे में बाल टूटना लाजिमी है। स्ट्रेस, पॉल्यूशन डैंड्रफ जैसे हेयरफॉल के कारणों से तो ज्यादातर लोग परिचित हैं। पर कई बार खाने-पीने की गलत आदतें और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल टूटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि डाइट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से हेयरफॉल से मिल सकती है राहत-
विशेषज्ञों के अनुसार बाल झड़ने से निजात पाने के लिए शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होना बेहद जरूरी है। इन पोषक तत्वों में जिंक, बायोटिन, विटामिन ए, सी और ई, प्रोटीन और आयरन शामिल हैं। केराटिन नामक प्रोटीन हेयर फॉर्मेशन के लिए आवश्यक हैं। इनकी कमी के चलते भी बाल टूटने लगते हैं। वहीं, जिंक बालों को दोबारा उगाने में मददगार है। हेयर टिश्यू को ऑक्सीजन प्रदान कर बाल झड़ने की समस्या से निदान दिलाने में आयरन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। वहीं, विटामिन ई हेयर डैमेज को रोकने और विटामिन ए स्कैल्प पर नये बालों को उगाने में मददगार है। हेयरफॉल और सफेद बालों की समस्या को कम करता है विटामिन सी जबकि केराटिन के उत्पादन में बायोटिन की जरूरत पड़ती है।
बीन्स व फलियों को बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। मसूर दाल, राजमा, छोले, मूंग को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ फॉलिक एसिड, जिंक और आयरन से भरपूर होते हैं और बालों को पोषण प्रदान करते हैं। शकरकंद का इस्तेमाल भी हेयरफॉल की परेशानियों को कम करता है। इसमें कैरोटिन और विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाते हैं। वहीं, बायोटिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, सेलेनियम, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अंडों का सेवन भी बालों के लिए लाभदायक है। इससे बाल स्ट्रॉन्ग और हेल्दी होते हैं।
विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत आंवले का रस भी हेयरफॉल रोकने में मदद करता है। ये शरीर में कोलाजेन का उत्पादन करता है जो हेयर फॉलिक्स को मजबूत बनाते हैं और हेयर ग्रोथ में मददगार होते हैं। ये बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को कम करता है। करी पत्ते का इस्तेमाल भी बालों के लिए फायदेमंद है। करी पत्ते में एंटी-ऑक्सडेंट्स और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड से अशुद्धियों को हटाने में मदद करते हैं और आपकी स्कैल्प में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाते हैं।