Saturday 4 July 2020

Chandra Grahan 2020: आज, आषाढ़ पूर्णिमा पर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में देख सकेंगे लोग?



Chandra Grahan 2020: आज, आषाढ़ पूर्णिमा पर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में देख सकेंगे लोग?
5 जुलाई को साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) लगने वाला है. बता दें, इस साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) जनवरी में लगा था. इसके बाद 5 जून को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था. अब एक महीने में ही यह तीसरा ग्रहण है. दरअसल, इससे पहले 5 जून को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) और फिर 1 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. दोनों ही ग्रहण भारत में भी नजर आए थे. हालांकि, 5 जूलाई को लगने वाला ग्रहण आषाढ़ पूर्णिमा को लगेगा. इस वजह से यह ग्रहण गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2020) के दिन है.  .
5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण कैसा होगा?
5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र (Penumbra Lunar Eclipse) ग्रहण होगा. दरअसल, ऐसा तब होता है जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आती है लेकिन तीनों एक ही रेखा में नहीं होते हैं. ऐसे में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र नहीं पड़ता है. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहा जाता है. चांद के बाकी के हिस्सों पर पृथ्वी के बाहरी हिस्से की छाया पड़ती है, जिसे पिनंब्र (Penumbra) या उपछाया कहते हैं. इस वजह से ही इस तरह के ग्रहण कों उपछाया ग्रहण कहा जाता है.
चंद्र ग्रहण का समय
टाइमएंडडेट.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उपछाया चंद्र ग्रहण 5 जुलाई 2020 को सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा. इसके बाद यह 9 बजकर 59 मिनट पर अपने सबसे अधिक प्रभाव में होगा और सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा. यह ग्रहण लगभग दो घंटे 43 मिनट और 24 सेकेंड तक रहेगा.