Wednesday 1 July 2020

शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन की तुलना करते हुए महेला जयवर्धने ने इन्हें बताया बेस्ट



शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर में से एक रहे हैं. इसी बीच महेला जयवर्धने ने अपने एक बयान में इन दोनों ही दिग्गज स्पिनरों की तुलना की है, जिसमे उन्होंने मुरलीधरन को वार्न से बेहतर बताया है. उन्होंने तर्क दिया है कि मुरलीधरन के पास विविधता थी और शेन वार्न के पास उतनी विविधता नहीं थी.

जयवर्धने ने मुरलीधरन को बताया वार्न से बेस्ट

महेला जयवर्धने ने संजय मांजरेकर के साथ ईएसपीएन क्रिकइंफो के एक शो के दौरान बात करते हुए कहा, “मुरली एक चैंपियन गेंदबाज थे, वह अपने खेल के बारे में दूसरों से अलग थे. वार्न के पास वह विविधता नहीं थी जो मुरली के पास थी.  मुरली जानता था कि वह क्या कर रहा है. वह खुद पर विश्वास करता था. अगर बल्लेबाज को आउट करने के लिए उसे दस ओवर का इंतजार करना पड़ता है, तो वह ऐसा करेगा.”
वार्न और मुरली दो अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, वार्न एक स्थिर लेग-स्पिनर है. अगर आप उस पर हमला करेंगे, तो उसके पास विकेट लेने का अवसर ज्यादा रहता था. वह शायद जानता था कि उसके पास विविधता नहीं है.” 

अपने समय के गेंदबाजों को बताया वर्तमान समय के गेंदबाजों से बेस्ट

महेला जयवर्धने ने अपने समय के गेंदबाजों को बेहतर बताते हुए अपने बयान में कहा, “हमें देखना होगा कि मौजूदा पीढ़ी के गेंदबाज क्या वे संख्या हासिल कर पाएंगे जो उनके पूर्ववर्ती गेंदबाजों ने हासिल की है. मौजूदा गेंदबाजों को संभवत: बेहतर बल्लेबाजी इकाई का सामना करना पड़ रहा है.
अगर आप आधुनिक क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले शीर्ष 10 गेंदबाजों को देखें तो वे सभी उस युग (करियर के पहले हाफ में) में खेले.”

मैंने दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों का सामना किया

महेला जयवर्धने ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ”मैं वाल्श और कपिल का सामना नहीं कर पाया, क्योंकि मैंने उनके संन्यास के तुरंत बाद खेलना शुरू किया. मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, ग्लेन मैकग्रा, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, सकलैन मुश्ताक, वसीम अकरम, वकार यूनिस मौजूद थे, उनके आंकड़े सब कुछ खुद बयां करते हैं. मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि मैंने दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों का सामना किया है.”