Official Hindi Khabar / हिंदी खबर / All Hindi News

Thursday, 23 July 2020

गुणों की खदान है करेला, इसका सेवन करने के मिलते है गजब के फायदें

बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं। जो करेले का सेवन करना पसंद करते हैं इसकी वजह यह होती है क्योंकि ज्यादातर करेले का स्वाद कड़वा होता है और लोग इसे कड़वी के चलते नहीं खाते हैं। लेकिन कहते हैं ना कि दवाई भी कड़वी होती है ठीक वैसे ही करेला भी कड़वा होता है। लेकिन ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। खासकर इसका जूस तो कई सारी बीमारियों को दूर भगाने के लिए बेहद मददगार साबित होता है। वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको करेले का जूस पीना चाहिए। तो चलिए आज आपको बताते हैं करेले के जूस के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।
करेले का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि इसमें दो प्रकार के कंपाउंड पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
करेले का जूस कैंसर पथरी किडनी की पथरी निकालने के लिए सहायक माना जाता है। इसके अलावा स्कीम संबंधी बीमारियों उल्टी दस्त गैस की समस्या पीलिया गठिया और मुंह के छालों को भी कम करता है।
करेले का जूस आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें beta-carotene होता है। जो आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर करता है और आंखों की रोशनी तेज करने के लिए भी फायदेमंद होता है।
Loading...
अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है तो आपको करेले का जूस पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा यह दिमागी विकास के लिए भी मददगार साबित होता है।
करेले के जूस के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है। जो खून को साफ करने के लिए मददगार साबित होती है। इस वजह से अपनी और पिंपल जिस समस्या आपके शरीर से दूर रहती है।