Wednesday 8 July 2020

अडूसा कई बीमारियों को खत्म करता है, जानिए जादुई फायदे

कई बीमारियों का इलाज किचन में पाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको अडूसा के फायदे बताने जा रहे हैं। यह एक झाड़ीदार पौधा है और इसके फूल सफेद होते हैं। आपको बता दें कि इस पेड़ का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
मुंह के छाले दूर करता है – इसके रस को चूसने से मालाबार अखरोट के दो-तीन पत्तों को चबाने से लाभ होता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि चबाये गए पत्तों का रस चूसा और थूकना चाहिए।
loading...
दांत दर्द और मसूड़ों का दर्द – एडुसा की लकड़ी से दांत दर्द दांतों और मसूड़ों की समस्या को ठीक करता है। इसके साथ अगर आप इससे नियमित रूप से दांत निकालते हैं, तो दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
सांस से संबंधित सभी बीमारियों के लिए – अडूसा के ताजे पत्तों का रस निकालने के बाद इसमें शहद मिलाकर चाटने से खांसी और सांस लेने की समस्या ठीक हो जाती है। इसके साथ, सूखी खांसी को ठीक करने के लिए, मालाबार अखरोट के पत्तों का काढ़ा, सूखे अंगूर और मिश्री को दिन में तीन से चार बार पीने से सूखी खांसी ठीक हो जाती है।
मासिक धर्म में – महिलाओं के मासिक धर्म में अनियमितता को ठीक करने के लिए अडूसा का भी प्रयोग करें। अडूसा के 10 ग्राम पत्तों, 6 ग्राम मूली और गाजर के बीजों को आधा लीटर पानी में उबालें और जब यह पानी एक चौथाई रह जाए तो इस काढ़े को पीने से मासिक धर्म की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही अत्यधिक रक्तस्राव की समस्या भी दूर हो जाती है।
मूत्र की समस्या – उन लोगों के लिए जिन्हें ठीक से पेशाब नहीं आता है या बार-बार जाना पड़ता है, 10 ग्राम खरबूजे के बीज और 10 ग्राम मालाबार अखरोट के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लें और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे खाएं।