Tuesday 7 July 2020

बुरी खबर : अब हवा से भी फ़ैल सकता है कोरोना वायरस , घर पर भी सुरक्षित नहीं लोग , जानें कैसे



आज, भर में संक्रमण बढ़ रहा है क्योंकि कोरोनवायरस के कारण हर दिन इस वायरस के कारण होने वाली मौतों में वृद्धि हो रही है। वहीं, हवा से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बारे में भी आशंका जताई जा रही थी । लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे हमेशा खारिज कर दिया गया था। अब अमेरिकी अखबार  द न्यूयॉर्क टाइम्स ’की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 239 वैज्ञानिकों का दावा है कि हवा में कोरोनावायरस के छोटे कण लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। यही नहीं, वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी इन दावों पर गौर करने को कहा है। वैज्ञानिकों ने डब्ल्यूएचओ से दिशानिर्देश बदलने का अनुरोध किया है।

सरकारी नौकरियां यहाँ देख सकते हैं :-


डब्ल्यूएचओ को लिखा खुला पत्र: 4 जुलाई, शनिवार को प्रकाशित  द न्यूयॉर्क टाइम्स ’की रिपोर्ट के अनुसार, 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को लिखे एक खुले पत्र में कहा है कि सबूत दिखाते हैं कि हवा में छोटे कण मिल रहे हैं जिससे लोग संक्रमित हो सकते है | वैज्ञानिकों का दावा है कि 
इन्फेक्शन संक्रमण के कारण होता है:
यह बताया गया है कि छींकने, खांसने या जोर से बोलने के बाद संक्रमित व्यक्ति के मुंह से छोटी-छोटी सूक्ष्म बूंदें कार्यालयों, घरों, शॉपिंग मॉल और अस्पतालों आदि में लंबे समय तक हवा में रहती हैं जो लोग अंदर आते हैं। उनके साथ संपर्क संक्रमित हो सकता है। अर्थात्, संक्रमित व्यक्ति के मुंह या नाक से कुछ समय के लिए बाहर आने वाली हवा की छोटी बूंदों के माध्यम से संक्रमण हवा के माध्यम से फैल सकता है। इस मामले के विशेषज्ञों ने कहा कि  आस-पास के लोग सांस लेने से ही कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं।