Wednesday 8 July 2020

कोरोना दौर में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए, आप करें काली मिर्च का इस प्रकार सेवन

जयपुर।आज के समय बढ़ते कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आप इस संक्रमण के दौर में अपने शरीर को वायरल इंफेक्शन के खतरों से दूर रखने के लिए प्रतिदिन काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च में कई प्रकार के विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्ट्रीरियल, एंटी-वायरल गुण पाएं जाते है।
जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।काली मिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर का बढ़ता कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित बना रहता है जिससे हमारा शरीर हृदय संबंधी बीमारियों के खतरों से दूर रहता है।
काली मिर्च में कई प्रकार के औषधीय गुण पाएं जाते है जो हमारे शरीर को वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से बचाए रखने में मदद करता है।आप काली मिर्च के साथ शहद को मिलाकर इसके पौष्टिक गुणों में बढ़ोत्तरी कर सकते है।
आप काली मिर्च को उबाल कर इसमें शहद मिला कर इसका काढ़ा बना कर इसका सेवन कर सकते है।इसके अलावा आप काली मिर्च के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर भी खा सकते है।शहद में पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर शरीर को कई प्रकार की बीमारियों के खतरों से दूर रखते है।
काली मिर्च और शहद का सेवन करने हमारा शरीर हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे से दूर रहता है।काली मिर्च में कार्डियो प्रोटेक्टिव एक्टिविटी तत्व पाया जाता है।जिससे हमारा शरीर इस कोरोना संक्रमण के दौर में स्वस्थ बना रहता है।