Saturday 18 July 2020

माइग्रेन से बचने के लिए करें यह उपाय

माइग्रेन एक ऐसी गंभीर बीमारी हैं जो कभी भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में दुनिया में कई सारे माइग्रेन के पीड़ित लोग हैं जो इस बीमारी से पूरी तरह ग्रसित हैं। माइग्रेन का कोई इलाज़ नहीं हैं लेकिन आप परेशान मत होये हम आपके लिए माइग्रेन के रामबाण लाये हैं।
माइग्रेन एक प्रकार का सरदर्द है जिसके कारण कई घंटो तक लगातार दर्द बना रहता है। माइग्रेन दिमाग में रसायनों के असंतुलन के कारण होता है। मौसम में बदलाव होने से भी माइग्रेन हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द अचानक से शुरू होता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है।
माइग्रेन हो तो सबसे पहले हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए। हाथों के स्पर्श से मिलने वाला आराम किसी दवा से ज्यादा असर करता है। सरदर्द होने पर कंधों और गर्दन की भी मालिश करनी चाहिए। इससे दर्द से राहत मिलती है।एक तौलिये को गर्म पानी में डुबाकर, उस गर्म तौलिये से दर्द वाले हिस्सों की मालिश कीजिए। कुछ लोगों को ठंडे पानी से की गई इसी तरह की मालिश से भी आराम मिलता है। माइग्रेन में बर्फ के टुकडों का भी प्रयोग किया जा सकता है।
माइग्रेन में सिर दर्द होने पर धीमी आवाज में संगीत सुनना बहुत लाभदायक होता है। दर्द से राहत पाने के‍ लिए बंद कमरे में हल्की आवाज में अपने पसंदीदा गानों को सुनिए, सिरदर्द कम होगा और माइग्रेन ठीक होता है।सिर दर्द होने पर अपनी सांस की गति को थोड़ा धीमा कर दीजिए, लंबी सांसे लेने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए।