Monday 6 July 2020

‘लॉकडाउन’ में घर बैठे शुरू करें ‘ये’ बिज़नेस, मिलेगा बड़ा ‘मुनाफा’!



आज की तारीख में कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी को सही तरीके के मास्क पहन कर बाहर निकल ने की जरुरत होती है। बाजार में उपलब्ध मास्क उतना नहीं है जितना की जरुरत पड़ रहा है, उसे बनाने वालों की संख्या बढ़ाने की जरुरत है। भारत तथा विश्व में मास्क की पूर्ति जरुरत के अनुसार नहीं हो पा रहा है और मास्क बिना पहने घर से बाहर नहीं निकला जा सकता है। इसलिए मास्क बनाने वालों की जरुरत है। ज्यादातर लोग बाहर मिल रहे मास्क को खरीद कर पहन रहे हैं।

मास्क को घर में बनाना कठिन नहीं है। मास्क बनाने की विधि यूट्यूब में बताया गया है और इसे सिखने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया जा सकता है और ध्यान पूर्वक समझने के बाद काम को शुरु किया जा सकता है। यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो है जिससे अच्छी तरह से मास्क तैयार करने कि विधि दिखाई गई है। धीरे धीरे कोशिश करने की जरुरत है। सिखने के बाद घर में ही तैयार कर बाजार में बिक्री भी किया जा सकता है। परिवार के सदस्यों की भी सहायता लिया जा सकता है । एक बार सिखने के बाद पिछे मुड़कर देखना नहीं होगा और एक अच्छा कमाई का जरिया बन सकता है।
बाजार में जिस प्रकार की भीड़ बढ़ रही हैं और बाहर से आने वालों की तादाद भी बढ़ रही हैं, इसे देखते हुए मास्क की जरुरत और बढ़ने की संभावना है। आप अगर अभी किसी काम से जुड़े हुए नहीं हैं और आप के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो मोबाइल फोन से ही काम खोजना शुरु कर सकते हैं। मास्क को घर में ही तैयार कर रोजगार की शुरुआत किया जा सकता है और बेचा भी जा सकता है।