Wednesday 8 July 2020

कोरोना संकट के दौरान हर घर में होनी चाहिए ये दवाइयां खून की कमी, कमजोर इम्यूनिटी, एलर्जी जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और इस महामारी से अब तक कई सारे लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई सारे लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अकेले भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 700000 से पार चली गई है। देश में संक्रमण से से 20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोनावायरस का भी कोई स्थाई इलाज नहीं मिला है। जबकि तमाम वैज्ञानिक दिन रात इसकी वेक्सीन खोजने में लगे हुए हैं। फिलहाल कोरोनावायरस से बचने के लिए सुरक्षा ही बचाव है कि कोरोनावायरस चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है।
हालांकि बताया तो यह भी जा रहा है कि या वायरस ऐसे लोगों को जल्दी प्रभावित करता है। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है अंदर से कमजोर लोग किसी भी बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ दवाओं के बारे में बताने वाले हैं। जिनको आप इस दौरान ले सकते हैं।
विटामिन सी शरीर के लिए बेहद जरूरी है यह हड्डियां और स्किन के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन सी आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है वैसे तो आपको खट्टे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। लेकिन आप चाहें तो विटामिन सी दवाइयों का भी सेवन कर सकते हैं।
पेरासिटामोल का प्रयोग बुखार सिर दर्द मांसपेशियों के लिए किया जाता है। कोरोनावायरस के रोगियों को की सलाह दी जाती है कोरोनावायरस के लक्ष्ण के लिए आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप उसका बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना है।