Friday 3 July 2020

यूपी में अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी

यूपी में अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अगस्त में विद्यालयों को खोले जाने की संभावना के साथ कवायद शुरू कर दी है.
विद्यालयों को दो पाली में संचालित करने, एक कक्षा को भी दो से तीन शिफ्ट में चलाने या एक-एक दिन छोड़कर चलाने की योजना पर विचार किया जा रहा है. कई सरकारी स्कूलों ने अभी से स्कूलों को खोलने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इन स्कूलों में विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी बनाकर बिठाने के लिए सीट पर नंबरिंग करा रहे हैं.
स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों विद्याíथयों, शिक्षकों, शिक्षणोत्तर स्टॉफ के प्रवेश के समय उनकी थर्मल स्कैनिंग कराने के साथ सैनेटाइजेशन की व्यवस्था कराने पर भी विचार चल रहा है. स्कूलों में बच्चों तथा सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को मास्क पहनना जरूरी होगा.
बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने की जिम्मेदारी अभिभावकों की होगी.
हर बच्चे को फुल शर्ट और फुल पैंट, जूते मोजे पहनकर आना होगा. एक कक्षा में एक शिक्षक और अधिकतम बीस बच्चे होंगे. कुछ स्कूलों ने सैनेटाइज टनल लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की है. इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक से सलाह भी मांगी गई है.
उधर, राजधानी लखनऊ के निजी स्कूल प्रबंधनों ने जुलाई से स्कूल खोलकर कक्षाएं संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी है. अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से इस सम्बंध में उपमुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा है.
निजी स्कूल संगठन के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत 20 जुलाई से सीनियर कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं. इसके अलावा 3 अगस्त से जूनियर कक्षाएं, 10 अगस्त से प्राइमरी कक्षाएं और 24 अगस्त से प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित करने का प्रस्ताव भेजा गया है.
दो शिफ्ट का सुझाव
स्कूलों ने दो शिफ्ट में कक्षाएं चलाने का प्रस्ताव रखा है. इसमें छात्रों को अलग-अलग सेक्शन में विभाजित करने, सभी स्कूल परिसरों में सैनिटाइजेशन की उचित व्यवस्था करने और बच्चों की सुरक्षा को वरीयता देने का सुझाव है.
इस व्यवस्था का विकल्प बड़ी संख्या में लोगों ने सुझाया है. उधर, अभिभावक कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना का खतरा अभी बरकरार है. निजी स्कूल प्रबंधन इजराइल जैसी गलती न करें. वहां स्कूल खोलने पर सैकड़ों बच्चे संक्रमित हुए हैं. अभिभावकों ने इस सत्र को शून्य करने की मांग उठाई है.