Wednesday, 1 July 2020

तेज़ी से घटाना चहटें हैं मोटापा, न करें मेहनत मसक्कत…. ये है बेहतरीन तरीका…

आज की दिनचर्या को देखते हुए कोई भी मोटापे का शिकार हो सकता है। इसमे कोई शक नहीं कि मोटापा आने के बाद इसे वापस वजन कम करने के लिया बेहद मस्क्क्त करनी पड़ती है, कई लोग तो इसकी वजह से खाना पीना भी छोड़ देते हैं।

Rapid Reduction Is Obesity :

जिसकी वजह से वजन तो कम नहीं होता बल्कि कमजोरी जरूर हो जाती है। और कई बार तो इसी वजह से बीमार भी पड़ जातेन हैं। अगर आप भी जल्द से जल्द मोटापा कम करना चाहतें हैं तो आप भी अपनाए ये कुछ टिप्स और जल्द से जल्द कम करें वजन.

​जीरे के पानी का करें सेवन

वजन घटाने के लिए इस घरेलू नुस्खे का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। जीरे को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और उसके बाद इस पानी का सेवन करें। आपको बता दें, लगातार एक महीने तक जीरे के पानी का नियमित रूप से सेवन करने के कारण वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है। कई लोगों ने इस घरेलू नुस्खे की मदद से अपने वजन को 4 से 5 kg तक कम भी किया है।

फूड्स का सेवन करते समय बरतें सावधानी

वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने की जरूरत होगी। आपको उन फूड्स का सेवन करने से बचना है जिनसे वजन बढ़ सकता है। इनमें एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना है। वजन घटाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, उबले हुए आलू, उबली हुई हरी फलियों वाली सब्जियां वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

एक्सरसाइज करना न भूलें

एक्सरसाइज को नजरअंदाज करना फिटनेस को बिगाड़ने के लिए ही काफी होता है। इसलिए जो लोग फिट हैं उन्हें तो नियमित रूप से एक्सरसाइज तो जरूर ही करना चाहिए। इसके अलावा एक्सरसाइज करने के कारण शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में काफी मदद मिलती है।
मोटापे से जूझ रहे लोग अगर नियमित रूप से दिन में 2 बार एक्सरसाइज करते हैं तो वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है।
https://www.hindikhabar.in/