Wednesday 1 July 2020

डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए, शुगर पेशेंट डाइट में ना करें इन चीजों का सेवन

जयपुर।आज के समय में कोरोना वायरस का संक्रमण विश्व में लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना वायरस इम्यूनिटी के कमजोर होने से अपना शिकार आसानी से बना सकता है।साथ ही जिन लोगो को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारी बनी हुई है, उनके लिए कोरोना वायरस जोखिम भरा साबित हो सकता है।
हाल ही किए गए शोध में इस बात को बताया गया है कि डायबिटीज के मरीजों को कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है।ऐसे में कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर की बढ़ती डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बेहद आवश्यक है।डायबिटीज़ एक बीमारी नहीं है, बल्कि यह बीमारियों का घर कही जाती है।
डायबिटीज के अनियंत्रित होने से शरीर के कई अंगों की क्षति होने के साथ कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए,जो हमारे शुगर लेवल का बढ़ाएं।डाइट में मीठे पैकेट वाले प्रोडक्ट्स जैसे कोक, पेप्सी और पैक्ड जूस आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए पैकेट वाले जूस की जगह ताजा फलों का जूस बनाकर पिएं।शुगर पेशेंट को किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए।क्योंकि किशमिश में ताज़ा अंगूर से तीन गुना अधिक चीनी पाई जाती है जो कि ब्लड शुगर को बढ़ाने में मदद करती है।
प्रोसेस्ड फूड का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होता है।क्योंकि इनमें नमक की मात्रा अधिक और कार्बोहाइड्रेट तत्वों की कमी होती है जो हमारे शुगर लेवल को बढ़ा कर डायबिटीज को अनियंत्रित करने में मदद करते है।
https://www.hindikhabar.in/