Tuesday 7 July 2020

कोरोना पीड़ित व्यक्ति से हो सकता है जानवरो को खतरा

अभी पूरी दुनिया कोरोना महामारी से निपट रही है। अब तक इसका असर केवल मनुष्यों में ही देखा जाता था, लेकिन अब एक आश्चर्यजनक मामला प्रकाश में आया है। कोरोनावायरस का प्रसार अब मनुष्यों में और जानवरों में भी देखा जा रहा है। अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में एक कुत्ते को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। यह अनुमान लगाया जाता है कि इस बीमारी से संक्रमित होने वाला अमेरिका का यह दूसरा कुत्ता है। जॉर्जिया स्वास्थ्य विभाग ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि छह वर्षीय मिश्रित नस्ल के कुत्ते को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया।
इससे पहले, इसके मालिक को संक्रमित पाया गया था और फिर कुत्ते को न्यूरोलॉजिकल बीमारी का पता चला था। बाद में वह संक्रमित पाया गया। कुत्ते की बीमारी बढ़ने पर उसे मौत के घाट उतार दिया गया। अब तक उपलब्ध सीमित सूचनाओं के आधार पर यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, यह दावा किया गया था कि कोरोनोवायरस पालतू जानवरों से लोगों में नहीं फैलेगा। यह पहली बार नहीं है जब जानवर को अमेरिका में कोरोना संक्रमित पाया गया है। इससे पहले, न्यूयॉर्क चिड़ियाघर में एक बाघिन को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया था। न्यूयॉर्क में रहते हुए, दो पालतू बिल्लियों को कोरोना ने भी मारा। सवाल उठता है कि क्या हम जानवरों से किसी तरह के खतरे का सामना कर सकते हैं। या क्या जानवरों से कोरोना संक्रमण फैल सकता है।
loading...
इसे बताते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि दुनिया भर के मनुष्यों के संपर्क में आने के कारण, कई पालतू जानवरों को कोरोनावायरस के साथ सकारात्मक पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी थी कि जो कोई भी कोविद -19 से संक्रमित है या उसके लक्षण हैं, उन्हें अपने पालतू जानवरों से दूर रहना चाहिए। जो लोग पालतू जानवरों से दूर नहीं रह सकते, उन्हें भी स्वच्छता के उच्च मानकों का पालन करना चाहिए। और इसके साथ ही हमारे पालतू जानवरों की देखभाल करना भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। ताकि वे संक्रमण न फैलाएं।