Saturday 18 July 2020

अच्छी सेहत के लिए दिन की शुरुआत दूध कि चाय से नहीं, बल्कि अपनाएं ये लाभकारी चाय..

भारत में वैसे तो बहुत ही कम लोग होंगे जो सुबह उठते सबसे पहले अपने पहले डोश में चाय न लेते हों लेकिन वो कहते हैं न रास्त अगर सहीं हो तो मंजिल आसान होती है ठीक उसी प्रकार अगर सुबह की शुरूवात अगर सहीं हो तो न सिर्फ एक दिन बल्कि हर दिन खूबसूरत हो जाता है।
मुंह का स्वाद बढ़ाने वाली चाय आपके स्वास्थ के लिये कितनी फायदेमंद मानी गई है। यह पके शरीर के वजन को कम करने के साथ दिल के दौरे और कैंसर की संभावना को कम करने तक में मदद करती है। चाय से होने वाले अविश्वसनीय फायदों को जानकर आप भी हो जायेगें हैरान! तो आइये जानते हैं कि शरीर के लिये चाय से होने वाले फायदे क्या हैं।
# रोचक तथ्य – 19 वीं शताब्दी के प्रकाशन के अनुसार – ‘द बुक ऑफ टी’, “चाय एक दवा के रूप में शुरू हुई और बाद में एक पेय के रूप में विकसित हुई”।

1. ग्रीन टी

स्वास्थ्य लाभ – आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है
ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति आती है। स्विट्जरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ बेसल के द्वारा किये गए एक शोध में कहा गया है कि जो लोग डेली 27.5 ग्राम ग्रीन टी का सेवन करते है, उनकी याददाश्त से काफी तेज होती है। एक कप गर्म ग्रीन टी का सेवन मुक्त कणों को दूर करने में मदद कर सकता है, यह आपको हृदय रोग से बचाता है, मुँहासे को साफ कर सकता है, यह एक एंटीफ्लेमेटरी  एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है। हालांकि, इसमें कैफीन होता है, इसलिए बेहतर होगा कि इसे काफी सुबह ले, या फिर शाम को लें।

2. ऊर्जा बढ़ाने में मदद


स्वास्थ्य लाभ – आपको एक अच्छी नींद देने में मदद करता है
कैमोमाइल चाय का सेवन करने से मन शांत रहता है। यह अनिद्रा के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है। यह चाय एक ट्रैंक्विलाइज़र और स्लीप-इनड्यूसर के रूप में काम करती है। इस चाय को पीने से आप में काफी ताजगी से महसूस होने लगेगी। अगली बार आप खुद व खुद नींद के पूरी होने से बिस्तर पर उछलने कूदने लगेगें।
एक अध्ययन में भी देखा गया है कि 80 प्रसवोत्तर महिलाओं ने जब दो सप्ताह तक कैमोमाइल चाय का सेवन किया तो पाया गया कि वग पहले से काफी अच्छा महसूस कर रही है। उनकी नींद की गुणवत्ता पहले से काफी बेहतर हुई थी और उनमें तनाव चिंता के लक्षण कम थे। कुछ अन्य शोधों से पता चला है, कैमोमाइल चाय का सेवन करने से सूजन, मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकती है और माइग्रेन की समस्या को भी कम कर सकती है।

3. पुदीना चाय


स्वास्थ्य लाभ – पेट के दर्द को शांत करता है
पेपरमिंट चाय को अक्सर ‘पेट की मरहम के रूप में जाना जाता है। पुदीना चाय का सेवन आपके पेट के दर्द गैस और मासिक धर्म के समय होने वाली ऐंठन में एक टॉनिक के रूप में कार्य करता हैं।
कुछ शोधों में कहा गया है, पेपरमिंट चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते है जो पेट के दर्द, पेट फूलना उल्टी बैचेनी जैसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। हैं। इसलिए अगली बार जब आपके शरीर में इस तरह के लक्षण देखने को मिले, तो दवाइयों की ओर रुख करने से पहले एक कप पुदीने की चाय को अवश्य पीयें।

4. इचिनेशिया चाय

स्वास्थ्य लाभ – वायरल फीवर से सुरक्षा
इचिनासेआ एक बारहमासी पौधा है जो कई तरह की औषधिय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन ठंड के समय करने से यह शरीर को गर्मी देता है। सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद करता है। यदि आप बुखार या कोल्ड से प्रभावित है और इसको कम करने के लिये एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर रहे है तो इसकी जगह आप इस सुगंधित फूलों वाली चाय को पीना शुरू कर दें। यह जल्द ही कोल्ड, बंद नाक, आदि से झुटकारा देने में मदद करता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है।

5. हल्दी की चाय

स्वास्थ्य लाभ – जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है
हल्दी की चाय को ‘गोल्डन मिल्क’ के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर के लिये सबसे अच्छा स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ होता है। हल्दी में कर्क्यूमिन नामक सक्रिय यौगिक होता है जो इसके रंग को पीला बनाने में मदद करता है। यह औषधिय गुणों से भरपूर होता है। जिससे की तरह के शारीरिक लाभ देखने को मिलते है।
2017 के एक शोध से पता चला है कि करक्यूमिन नामक तत्व जोड़ों के दर्द और गठिया रोगों को दूर करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं। कुछ शोधों में यह भी कहा गया है कि इस चाय का सेवन करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकने में मदद करता