Sunday 12 July 2020

जाने अंजीर खाने के इन अनोखे फायदों के बारे में…..

लखनऊ। आज के समय में सभी को कुछ न कुछ शारीरिक समस्या जरूर होती है। ज़्यादातर लोगों में शरीर क किसी न किसी हिस्सें में दर्द की शिकायत आम है। ऐसा इस वजह से भी है क्योंकि लोगों को दिनभर दफ्तर में घंटों बैठकर काम करना पड़ता है, गलत खानपान, नींद पूरी न होने की वजह से कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां आम है। थोड़ा सा अपनी डाइट पर ध्यान रखकर आप कई परेशानियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

Health Benefits Of Anjeer 2 :

  • आज के समय में बुजुर्गों से ज्यादा कम उम्र के लोगों में दर्द की ये तकलीफ देखी जा सकता है। इस परेशानी को आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर दूर कर सकते हैं। कोशिश करें सूखे अंजीर का सेवन करें।
  • एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर सूखे अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।
  • सूखे अंजीर में कैल्सियम होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। घुटने के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए यह वरदान का काम करता है। दर्द से निजात पाने के लिए रोजाना 3-4 अंजीर का सेवन करें।
  • अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो इसके लिए अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां को बराबर मात्रा में लेकर कूट लें और रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पाना को छानकर पी लें। आपको कुछ ही दिनों में दर्द से आराम मिलेगा।