Sunday 12 July 2020

आज है सावन का दूसरा सोमवार, इस पूजन विधि से करें शिव को प्रसन्न

आपको बता दें कि आज यानी 13 जुलाई को श्रावण मास का दूसरा सोमवार हैं सावन के महीने में सोमवार का दिन बहुत ही खास माना जाता हैं सोमवार का दिन शिव को समर्पित होता हैं इसलिए सावन के पूरे महीने में सोमवार का विशेष महत्व होता हैं
श्रावण सोमवार के दिन शिव भक्त शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक और पूजन करते हैं मान्यता है कि सावन के महीने में शिव पूजा करने से सभी तरह की मनोकमनाएं पूरी हो जाती हैं, तो आज हम आपको शिव की पूजन विधि के बारे में बताने जा रहे हैं।
शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं इनकी पूजा बहुत ही सरल होती हैं भगवान शिव एक लोटा जल और एक पत्ती को अर्पित करने मात्र से ही प्रसन्न हो जाते हैं श्रावण सोमवार के दिन व्रती सुबह जल्दी उठें। इसके बाद शिव पूजन में प्रयोग की जानी वाली सामग्री को एकत्रकर घर के पास के शिव मंदिर में जाकर पूजन करें।
सभी पूजन सामग्री को शिव और माता पार्वती को अर्पित करने के बाद शिव को प्रणाम करें। ध्यान रहे इस दौरान शिवलिंग पर जलाभिषेक करते वक्त शिव मंत्रों का जाप करते रहें। वही रूद्र का अभिषेक करने से सभी देवों का भी अभिषेक करने का फल उसी क्षण मिल जाता हैं रुद्राभिषेक मं सृष्टि की सभी मनोकमनाएं पूर्ण करने की शक्ति हैं अपनी आवश्यकता अनुसार अलग अलग पदार्थों से अभिषेक कर भक्त इच्छित फल को प्राप्त कर सकता हैं। इनमें दूध से पुत्र प्राप्ति, गन्ने के रस से यश उत्तम प्राप्ति, शहद से कर्ज मुक्ति, कुश और जल से रोग मुक्ति, पंचामृत से अष्टलक्ष्मी और तीर्थों के जल से मोक्ष की प्राप्ति हो जाती हैं।