Tuesday 14 July 2020

कोहली-स्मिथ-विलियमसन और रूट में से कौन है बेस्ट बल्लेबाज? जेसन रॉय ने दिया यह जवाब


भारतीय कप्तान विराट कोहली, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन विश्व के मौजूदा बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार है. हालांकि अक्सर यह सवाल उठते रहते हैं कि इनमें से कौन सर्वश्रेष्ठ है. हर कोई इस बारे में अलग-अलग राय रखता है और अपने हिसाब से जबाव देता है. हाल ही में यह सवाल इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय से पूछा गया. जेसन रॉय ने अनीश साजन से बातचीत की.
इस दौरान जेसन रॉय से इन चारों में से बेस्ट बल्लेबाज के बारे में पूछा गया. तो उन्होंने कहा- मेरे हिसाब से जो रूट इस समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली ने लिमिटेड क्रिकेट में बाकी सब को पीछे छोड़ दिया है. साथ में जेसन रॉय ने कहा- वनडे में सचिन तेंदुलकर के बाद कोहली ने सर्वाधिक शतक लगाए हैं. वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं.
अगर इन चारों खिलाड़ियों की टेस्ट क्रिकेट में तुलना की जाए, तब भी विराट इन सब पर भारी पड़ते नजर आते हैं. विराट टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगा चुके हैं और उनका टेस्ट क्रिकेट में औसत 53.62 का है. टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने 7240 रन बनाए हैं. हालांकि जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली से ज्यादा रन बनाए हैं. कोरोना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काफी लंबे समय से रुका हुआ था. लेकिन हाल ही में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है. हालांकि अभी भी भारत में क्रिकेट शुरू होने के आसार नजर नहीं आ रहे.