Friday 3 July 2020

स्नातक अंतिम वर्ष के करीब सवा लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षाए, पीजी व सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम होगा जारी

स्नातक अंतिम वर्ष के करीब सवा लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षाए, पीजी व सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम होगा जारी
एक कक्ष में 50 से 60 प्रतिशत विद्यार्थी देंगे परीक्षा
इस बार दो पारियों में होगी परीक्षा बीकानेरण् स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 9 जुलाई से शुरू होगी। इस दौरान 156 केन्द्रों पर एक लाख 21 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉण् जेण्एसण् खीचड़ ने बताया कि इन केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करवाने को लेकर विशेष तरह की तैयारियां चल रही है। जिसमें इस बार एक कक्ष में 50 से 60 प्रतिशत ही बच्चे परीक्षा दे पाएंगे। पहले जहां एक कक्ष में 30 बच्चे बैठते थे, उनमें अब सोशल डिस्टेंस को देखते हुए एक मीटर की डिस्टेंस रखते हुए 15 से 18 बच्चे ही परीक्षा दे सकेंगे।
राजकीय डूंगर महाविधालय में पहले जहा तीन हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देते थे, लेकिन इस बार 1200 से 1300 बच्चे ही परीक्षा दे पाएंगे। गंगासिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक अंतिम वर्ष की करीब 10 विषयो की परीक्षा की समय सारिणी जारी की है। अब विवि अगले सप्ताह तक स्नातकोत्तर, सेमेस्टर व एलएलएम की परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा।
डूंगर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि इस बार परीक्षा दो पारी में आयोजित होगी। इनमें सुबह 8 से 11 बजे तक व शाम 3 से 6 बजे तक आयोजित होगी। पहले परीक्षा 7 से 10ए 11 से 2 व 3 से 6 बजे तक तीन पारियों में आयोजित होती थी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए दो पारी में ही परीक्षा करवाई जा रही है। जिससे सोशल डिस्टेंस बना रहे। इस बार परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से पहले और परीक्षा खत्म होने के बाद सेनेटाइजर किया जाएगा।
पहले हर पारी की परीक्षा खत्म होने के बाद अगली पारी शुरू होने पर सिर्फ एक घण्टे का समय रहता थाए जिससे कई बार एक साथ दो हजार बच्चे परिसर में रहते थेए लेकिन अब एक पारी खत्म होने के बाद 4 घंटे का रहता हैए जिससे परिसर में विद्यार्थियों की भीड़ भी नहीं होगी। साथ ही विद्यार्थियों को मास्क लगाने, सेनेटाइजर व पीने का पानी साथ मे लाने अनिवार्य किया गया है।
प्रथम व द्वितीय ईयर के विद्यार्थियों के लिए बढ़ाएंगे केंद्र
विवि प्रशसन ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के बाद प्रथम व द्वितीय ईयर की विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। इसके लिए विद्यार्थियों के लिए केंद्र भी बढ़ाए जाएंगे। इन दोनों के सबसे ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे।