Friday 3 July 2020

जॉब नहीं थी तब शादी की थी, अब 7.5 लाख महीना कमाने लगा तो मारता-पीटता था, पत्नी ने जान दी

जॉब नहीं थी तब शादी की थी, अब 7.5 लाख महीना कमाने लगा तो मारता-पीटता था, पत्नी ने जान दी



आंध्र प्रदेश की महिला आयोग अध्यक्ष ने 26 जून को एक हैंडल पर शेयर किया, जो अब काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक आदमी अपनी पत्नी को बुरी तरह मार रहा है. वहीं, एक कुत्ता भी है, जो महिला को बचाने का प्रयास कर रहा है. 21 सेकेंड का ये  वीडियो हिंसक है, इसलिए हम उसका स्क्रीनशॉट ही यहां लगा रहे हैं.

इंडिया टुडे में छपी आशीष पांडेय की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला हैदराबाद के शमशाबाद का है. लावन्या लहरी की उम्र 31 साल थी. वह एक प्राइवेट कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं. वहीं, उनके पति वेंकटेश्वर राव पायलट थे. आरोप है पति लावन्या को आए दिन प्रताड़ित करता, मारता-पीटता था. इसी से परेशान होकर लावन्या ने 25 जून की रात फांसी लगा ली. हालांकि इसके पहले उन्होंने एक सुसाइड नोट लिखा था. फेसबुक पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था. परिवार की शिकायत और वीडियो के आधर पर पुलिस ने आरोपी वेंकटेश्वर को गिरफ्तार कर लिया है. उधर, लावन्या के पिता, जो खुद सेना से रिटायर्ड  हैं, उन्होंने इस मामले में आरोपी का एनकाउंटर करने और फांसी पर लटकाने की मांग की है.
हमने लावन्या के पिता ईश्वर से बात की. उन्होंने बताया कि उनकी बेटी और दामाद दोनों एक ही स्कूल में पढ़े हैं. पर कॉलेज अलग था. बेटी ने IT यानी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई की थी. और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी कर रही थी. उस समय उसकी सैलरी 80 हजार से एक लाख रुपये प्रति महीने थी. उसकी दोस्ती फेसबुक के जरिए वेंकटेश्वर से हुई थी. फिर एक दिन लावन्या के लिए वेंकटेश्वर खुद घर आया और उससे शादी के लिए कहने लगा. लावन्या के पिता ने बताया,

साल 2012 की बात है, जब वेंकटेश्वर उनके घर आया और कहने लगा कि उसे मेरी बेटी से शादी करनी है. 26 जुलाई, 2012 को ये शादी हुई. लेकिन उसके पास कोई जॉब नहीं थी. वित्तीय सहायता के लिए मैंने दहेज में एक किलो सोना, एक जमीन और शमशाबाद में एक घर दे दिया था. इसके ऊपर कई केस चल रहे थे, पर न तो वेंकटेश्वर ने कभी बताया और न ही उसके परिवार ने. शादी के कई साल बाद पता चला कि वो शादी से पहले दिल्ली में एयरफोर्स विभाग में फिटर की नौकरी करता था, लेकिन बिना एयरफोर्स डिपार्टमेंट को जानकारी दिए वहां से भाग गया. इस वजह से उसके ऊपर पुलिस केस हो गया. फिर बाद में पता चला कि अपने बहनोई को जान से मारने के प्रयास में भी एक केस कोर्ट में चल रहा है. पर शादी के लिए हाथ मांगने ऐसे आया कि जैसे इससे अच्छा व्यक्ति कोई और है ही नहीं.  
लावन्या के पिता ने बताया कि तीन बार वेंकटेश्वर और उसके परिवार ने मेरी बेटी का अबॉर्शन भी करवाया था. पहला अबॉर्शन दो महीने की प्रेगनेंसी के दौरान हुआ था और दूसरा- चौथे महीने की प्रेगनेंसी के दौरान. और तीसरा सितंबर, 2019 में हुआ था, 6वें महीने की प्रेगनेंसी के दौरान. और अबॉर्शन इसलिए करना पड़ता था क्योंकि वेंकटेश्वर अपनी पत्नी लावन्या को उस दौरान काफी मारता-पीटता था. प्रताड़ित करता था. और अबॉर्शन कराने के बाद उसके ससुराल वाले उसको ताना मारते और कहते कि ये बच्चा कैरी नहीं कर पा रही है, ये मां नहीं बन पा रही है.

पिता ने आगे बताया कि अभी जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह सितंबर, 2019 का है. जब वह प्रेगनेंट थी. जिसमें साफ दिख रहा है कि वह उसे मार रहा है और जब वह सोफे से उठ कर आगे बढ़ रही है तो उसने अपना हाथ पेट पर रखा हुआ है. पिता का आरोप है कि वेंकटेश्वर उसके पेट में मारता, उसका हाथ मोड़ता, उसका सिर दीवार में पटक देता. लेकिन कोई कुछ नहीं बोलता.

लावन्या के पिता का कहना है कि वह दहेज की भी मांग करता था. बाद में वह पायलट की नौकरी करने लगा. पहले 40 हजार कमाता, पर अब उसकी सैलरी प्रति माह 7.5 लाख रुपये हो गई थी. पिता ने आरोप लगाया कि चेन्नई एयरपोर्ट पर टिकट काउंटर की एक लड़की से उसका अफेयर भी था. कई बार वह दोनों साथ रुके भी हैं. इन सब के बीच भी वह परेशान करने के लिए लावन्या से दहेज की डिमांड करता था. मारता-पीटता था. और घर वाले भी परेशान करते थे. उसे घर से जाने के लिए भी कहते थे. हालांकि इन सब के बारे में उसने कभी नहीं बताया. पिता ने आगे बताया कि लावन्या ने एक बार ज़िक्र किया था. तब हमने कहा कि हम पुलिस में शिकायत कर देते हैं. पर उसने कहा कि नहीं. मैं मना लूंगी उनको, वो उसे छोड़ देंगे. पर ऐसा नहीं हुआ. उस लड़की के लिए वह लावन्या को बहुत परेशान करता था.