Wednesday 8 July 2020

गाज़ियाबाद में जिला प्रशासन ने निजी अस्पतालों के बेड किये रिजर्व, आज से 700 नए बेड की होगी और व्यवस्था

गाजियाबाद, । महानगर के सात निजी अस्पतालों में कोविड अस्पताल का संचालन किया जा रहा है। इनमें यशोदा और मैक्स जैसे बड़े अस्पताल भी शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. एनके गुप्ता ने बताया स्वास्थ्य विभाग ने निजी कोविड अस्पतालों के साथ एक करार किया है। इस करार के तहत निजी कोविड अस्पतालों में 15 फीसदी बेड स्वास्थ्य विभाग के लिए आरक्षित होंगे।
इन बेड्स का इस्तेमाल स्वास्थ्य विभाग ऐसे गंभीर मरीजों के लिए करेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते निजी अस्पतालों का खर्च उठाने की स्थिति में नहीं होंगे। इनमें आईसीयू वाले बेड भी शामिल होंगे, जहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटीलेटर) उपलब्ध रहेगा।
डा. गुप्ता ने बताया कि कौशांबी स्थित यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 30 कोविड बेड हैं, नेहरू नगर स्थित यशोदा हॉस्पीटल एंड रिसर्च सेंटर में 55, वैशाली स्थित मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 49, वैशाली स्थित नवीन हॉस्पिटल में 60, वसुंधरा स्थित ली क्रेस्ट हॉस्पिटल में 100, वैशाली स्थित चंद्रलक्ष्मी हॉस्पिटल में 50 और प्रताप विहार स्थित फ्लोरेस हॉस्पिटल में 100 कोविड बेड हैं। सभी सात निजी कोविड अस्पतालों में कुल 444 बेड हैं और 84 आईसीयू कोविड बेड हैं।
इनमें से कुल 15 फीसदी बेड स्वास्थ्य विभाग के लिए आरक्षित रहेंगे। यानी इन बेड्स पर वही मरीज भर्ती होंगे जो स्वास्थ्य विभाग की ओर से रेफर किए जाएंगे और उन्हें निशुल्क उपचार मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रियायती दरों पर अस्पताल को भुगतान किया जाएगा। डा. गुप्ता ने बताया कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बृहस्पतिवार से आईएमएस और आरकेजीआईटी कॉलेज में भी कोविड एल-1 अस्पताल को सक्रिय कर दिया जाएगा। आईएमएस कॉलेज में बनाए गए कोविड अस्पताल में 400 और आरकेजीआईटी में बनाए गए कोविड अस्पताल में कुल 300 बेड होंगे।