Friday 3 July 2020

अगर आपको भी नहीं आती है रात को नींद तो अपनाएं ये 6 आसान से टिप्स

नींद की कमी हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसान दायक होती है। बहुत से लोगों की यह समस्या होती है कि शरीर थका हुआ है, लेकिन घंटों तक करबटें बदलने के बाद भी नींद नहीं आती, जिसे अल्पकालिक अनिद्रा कहा जाता है।
अगर आपको भी नहीं आती है रात को नींद तो अपनाएं ये 6 आसान से टिप्स
यदि किसी को लंबे समय से यह बीमारी है यानी आप काफी लंबे समय तक अनिद्रा और एक ही समय में थकान महसूस कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। कुछ घरेलू तरीके अल्पकालिक अनिद्रा के साथ सहायता कर सकते हैं।
सच में अल्पकालिक अनिद्रा कभी-कभी तनाव, चिंता, जीवन शैली या इस तरह की वजह हो सकता है। ऐसे में यदि आप कुछ स्थानीय तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो जल्द ही आपकी अनिद्रा की समस्या समाप्त हो सकती है। यदि आपकी रातों की नींद जागते हुए जाती है, तो आपके लिए ये देसी तरीके आज भी बेहद फायदेमंद साबित होंगे।
1- ध्यान
तनाव जुडी बीमारियों से निजात पाने के लिए ध्यान भी बहुत उपयोगी है। यदि आप सही तरीके से ध्यान लगाएंगे तो यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। जिससे आपको नींद भी अच्छी आएगी।
ध्यान लगाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस सीधे बैठकर धीरे-धीरे सांस लें और अपना ध्यान अच्छी चीजों की ओर केंद्रित करें। जो कुछ भी आपको खुशी देता है, उस पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। इसके लिए आप बच्चों की हँसी, सुंदर जानवरों, आपकी सफलता, भगवान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
वर्ष 2011 के एक अध्ययन से पता चला है कि ध्यान किसी व्यक्ति की नींद के पैटर्न को बदल सकता है। स्लीपफाउंडेशन के शोध में भी यही बात निकलकर सामने गई है। अगर आपके पास लंबे वक्त तक ध्यान में बैठने का समय नहीं है, तो आपको दिन में 15-20 मिनट किसी भी समय में निकाल कर करना चाहिए। लेकिन एक स्वस्थ जीवनशैली टिप सुबह उठकर ध्यान करना है।
2- योग
बता दें कि ध्यान के अलावा योगासन भी अच्छी नींद के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। योग भी नींद को प्रभावित कर सकता है। जबकि मानसिक ध्यान के लिए ध्यान की जरूरत होती है, योग के साथ मानसिक ध्यान इष्टतम नहीं है और शारीरिक गतिविधि ठीक से सहायता करती है।
इसके लिए एक ऐसी शैली चुनें जो ध्यान पर अधिक ध्यान केंद्रित करे। आप खुद से शुरुआत कर सकते हैं। वहीं सांस लेने के व्यायाम के साथ अन्य योगासन भी हैं। श्वासन को अपनी पूरी योग दिनचर्या में शामिल करें।
आपकी अच्छी नींद के लिए बालासन, पश्चिमोत्तानासन और भुजंगासन आदि सभी बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि शरीर की फिटनेस के लिए हमें ऐसा करने की जरुरत है। यदि आप उनमें से थक गए हैं, तो उन्हें मत करो।
एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी से भी अधिक है इस एमडी की सैलरी
  1. नियमित व्यायाम
अगर आपको योग करने में परेशानी हो रही है, तो आपको व्यायाम अवश्य करना चाहिए। आपको बहुत कठोर व्यायाम करने या जिम जाने की ज़रूरत नहीं है, इसके बजाय एक आरामदायक कसरत दिनचर्या का पालन करें। फिट। स्लीपफाउंडेशन पर एक लेख के अनुसार, व्यायाम के दौरान शरीर का तापमान बढ़ता है और व्यायाम के बाद शरीर का तापमान गिरता है, जिससे तंद्रा आती है। यह अवसाद आदि के लिए भी अच्छा है।
  1. मैग्नीशियम-
जानकारी के लिए आपको बता दें कि बेहतर नींद के लिए क्या आहार जरूरी है इस पर काफी शोध हो चुके हैं। हमारा शरीर नींद की कमी को पूरा करता है। मैग्नीशियम हमारे शरीर के GABA (गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड) स्तर को बढ़ाता है, जो अच्छी नींद के लिए पर्याप्त है।
अध्ययन के मुताबिक, अपने आहार में प्रति दिन 300-400 मिलीग्राम मैग्नीशियम जोड़ने की सलाह दी जाती है। आप नहाते समय अपने नहाने के पानी में मैग्नीशियम के गुच्छे भी डाल सकते हैं। मैग्नीशियम को त्वचा के माध्यम से अवशोषित करने की अनुमति दें। यह त्वचा और नींद दोनों के लिए उपयोगी है।
  1. मालिश
आराम और अच्छी नींद के लिए मालिश हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है। यदि आप पेशेवर से मालिश नहीं करवा सकते हैं, तो भी आप स्वयं मालिश की कोशिश कर सकते हैं। बता दें कि फेस मसाज से आपको बहुत फायदा हो सकता है और आप इसे आसानी से कर सकते हैं।
6- लैवेंडर का आयल
एक अध्ययन के मुताबिक आपको बता दें कि लैवेंडर का तेल मूड में सुधार करता है और नींद के लिए भी फायदेमंद है। लैवेंडर का तेल और कैप्सूल भी लोगों के साथ लोकप्रिय है, लेकिन आपको उन्हें खाने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लेनी चाहिए।
यदि आप चाहें तो स्नान के पानी में लैवेंडर के तेल का उपयोग कर सकते हैं और वायु डिफ्यूज़र के माध्यम से कमरे में लैवेंडर की गंध फैला सकते हैं। विसारक में लैवेंडर के तेल की बूँदें जोड़ें और इसे हवा में पिघलने दें। आप अपनी इच्छानुसार चाहें तो इसकी कुछ बूंदे तकिये पर भी छिड़क सकते हैं, लेकिन फिर लैवेंडर की खुशबू काफी अधिक हो जाती है।
इन सभी विधियों की जानकारी आपको कई शोधों के आधार दी गई है यदि इनके इस्तेमाल करने के बाद भी आपको नींद की समस्या है तो किसी चिकित्सक से इसके बारे में परामर्श लें।