Sunday 5 July 2020

मुंबई: बारिश के बीच हाईटाइड का अलर्ट, 4.63 मीटर तक उठ सकती हैं लहरें


  • मुंबई और बिहार के कई इलाकों में जलभराव
  • उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश के आसार
  • दिल्ली में बारिश से मौसम सुहावना, गर्मी से राहत
भारत के मैदानी हिस्सों में मॉनसून ने तेजी पकड़ी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिम-मध्य और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से देश के ज्यादातर हिस्से में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले 4-5 दिनों में मध्य और उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.
मुंबई पूरी तरह मॉनसून (Monsoon) की चपेट में है. मुंबई के ज्यादातर इलाकों में शनिवार से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है. रविवार सुबह कुछ देर के लिए बारिश रुकी लेकिन चंद घंटे में ही बारिश ने फिर रफ्तार पकड़ ली है. चेंबूर और अंधेरी के कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है. जलभराव की वजह से Khar Subway को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.
मुंबई में हाईटाइड का अलर्ट
मुंबई में भारी बारिश (Heavy Rain) और जलभराव के बीच हाईटाइड की चेतावनी दी गई है. मुंबई में आज दोपहर 12.23 बजे समंदर में 4.63 मीटर तक लहरें उठ सकती हैं. बता दें कि शनिवार को भी मुंबई के मंदर में हाई टाइड आया है. हाई टाइड में समंदर की लहरों ने उफान भरा था.जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह करीब 11.30 बजे समंदर में 4.57 मीटर तक ऊंची लहरें उठी थीं.
मुंबई में बारिश के बाद कई जगह जलजमाव
मुंबई में पिछले 48 घंटे में हुई बारिश (Rain) से मुंबई पानी-पानी है. मुंबई में मूसलाधार बारिश के बाद कम से कम 10 ऐसे इलाके हैं, जहां भारी जलजमाव है. इसकी वजह से कई रास्तों पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है. सड़क पर पानी भरने की वजह से कई गाड़ियां बीच सड़क पर ही खड़ी हो गईं. सायन में तो पुलिस चौकी ही जलमग्न हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मुंबई में करीब 82 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसकी वजह से शहर के 10 इलाकों में जबरदस्त वॉटरलॉगिंग है. बता दें कि मॉनसून की बारिश में मुंबई का ये हाल कोई पहली बार नहीं है, हर बार यही आलम होता है.