Sunday 5 July 2020

उत्तराखंड: कोसी के तेज बहान में बही 3 महिलाएं, 13 जुलाई तक लगातार भारी बारिश की संभावना


उत्तराखंड में मॉनसून हर सालआफत बनकर आता है. इसी बीच खबर है कि नैनीताल (Nainital) में कोसी (Kosi) के तेज बहाव में तीन महिलाएं बह गई हैं. सूचना है कि घास काटने जा रही ये महिलाएं नदी को पार करने की कोशिश कर रही थी. इसी दौरान वे एक के बाद एक नदी के तेज बहाव (Fast flow) की जद में आ गई. एसडीआरएफ और स्थानीय ग्रामीण इनकी खोजबीन में जुटे हुए हैं. लोक निर्माण विभाग एलर्ट मोड पर है.

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने 13 जुलाई तक लगातार बारिश का पूर्वानुमान घोषित किया है. शनिवार से ही उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला चल रहा है. मौसम विभाग ने आज पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. छह जुलाई से आठ जुलाई तक भी प्रदेश के विभिन क्षेत्रों में हल्की, मध्यम और तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. लेकिन नौ जुलाई से 12 जुलाई तक इसमें और तेजी आएगी. खासकर चारधाम यात्रा रूट वाले गढ़वाल रीजन में मौसम विभाग ने एलर्ट जारी किया है.

मॉनसून ने और मुश्किलें बढ़ा दी हैंकोरोना संक्रमण से जूझ रहे उत्तराखंड में मॉनसून ने और मुश्किलें बढ़ा दी हैं. अब तक हुई बारिश से पूरे प्रदेश में 80 विलेज मोटर मार्ग मलबा आने और भू-स्खलन से बंद पड़े हुए हैं. यमनोत्री हाइवे भी राणाचट्टी के पास बंद पड़ा हुआ है. बंद पड़े ऋषिकेश- बद्रीनाथ हाइवे और गौरीकुंड- केदारनाथ हाइवे को भी यातायात के लिए खोल दिया गया है.726 मोटर मार्ग आपदा की दृष्टि से संवेदनशील घोषित किए गए हैंदूसरी ओर, पूरे प्रदेश में 726 मोटर मार्ग आपदा की दृष्टि से संवेदनशील घोषित किए गए हैं. इन मार्गों के बंद होने की सूरत में 579 मोटर मार्ग वैकल्पिक तौर पर चिन्हित किए गए हैं. और यदि ये मार्ग भी बाधित होते हैं तो 46 मोटर मार्ग तीसरे नंबर पर वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर होंगे. इसके अलावा राज्य भर में एसडीआरएफ की चार टुकड़िया तैनात की गई हैं, जो प्रदेश भर में संवेदनशील 32 स्थानों पर तैनात रहेंगी.