Thursday 16 July 2020

श्रावण मास 2020: शिवपुराण के इन सरल उपायों को करने से महादेव होंगे प्रसन्न

भगवान भोलेनाथ का ​प्रिय महीना सावन चल रहा हैं शास्त्रों के मुताबिक भगवान शिव की विभिन्न प्रकार से पूजा करने से विशिष्ठ लाभ की प्राप्ति होती हैं मगर सावन में शिव पूजा का खास महत्व होता हैं इस महीने में भक्तिभाव से शिव आराधना करने से शिव जल्दी प्रसन्न होकर अपने भक्तों के दुखों का निवारण कर देते हैं
शिवपुराण की रूद्र संहिता में विभिन्न प्रकार के अन्नों से शिव पूजा का फल अलग अलग बताया गया हैं सभी अन्न भगवान शिव को अप्रण करने के बाद किसी भी गरीब को दान कर देना चाहिए तो आज हम आपको शिवपुराण से जुड़े कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने से महादेव प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी कृपा करते हैं, तो आइए जानते हैं।
शिवपुराण के मुताबिक भगवान भोलेनाथ पर अंखड चावल चढ़ाने से उपासक को लक्ष्मी की प्राप्ति होती हैं शिव के ऊपर भक्तिभाव से एक वस्त्र चढ़ाकर उसके ऊपर चावल रखकर समर्पित करना और भी उत्तम माना जाता हैं। शिव जी को तिल अर्पित करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और शनि दोषों से भी मुक्ति मिलती हैं।
वही जौ द्वारा की हुई शिव की पूजा स्वर्गीय सुख की वृद्धि करने वाली हैं ऐसा शिवपुराण का कथन हैं। गेहूं से बने हुए पकवान से की हुई शंकरजी की पूजा निश्चय ही बहुत उत्तम मानी गई हैं गेहूं के दानों से पूजा करने पर संतान की वृद्धि होती हैं।
अगर मूंग से पूजा की जाए तो भगवान शिव मनुष्य को सुख समृद्धि प्रदान करते हैं। सावन में किसी भी सोमवार को पानी में दूध व काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। अभिषेक के लिए तांबे के बत्रन को छोड़कर किसी अन्य धातु के बर्तन का उपयोग करें।