Sunday 5 July 2020

चंडीगढ़ : अनलॉक-2 का चौथा दिन / ट्राईसिटी के मोहाली में ज्यादा केस आने वाले स्थान पर लॉकडाउन बढ़ाया 31 जुलाई तक, डीएम ने दिए निर्देश



चंडीगढ़. ट्राईसिटी में कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे है। अनलॉक-में ट्राईसिटी के मोहाली जिले में डीएम ने ऐसे क्षेत्राें में लॉकडाउन बढ़ाने के निर्देश दिए है जहां पर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट गरीश दयालन ने बताया कि जिले के वह क्षेत्र जिन्हें कोरोना के ज्यादा केस आने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, वहां 31 जुलाई तक पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। अब वहां सिर्फ असेंशियल सर्विसेस को ही परमिशन दी जाएगी। ऐसे क्षेत्र  जो कंटेनमेंट जोन से बाहर आते हैं, वहां पर अनलॉक-2 के दौरान जो राहतें दी गई हैं, वो सब जारी रहेगी। डीएम की ओर से सीआरपीसी 144 के तहत यह आदेश लागू किए गए हैं।
नियमों की उल्लंघना करने पर सजास्कूलकॉलेज पूरे जिले में रहेंगे 31 जुलाई तक बंद
मोहाली के डीएम गरीश दयालन की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि पूरे जिले में स्कूल, कॉलेज तथा एजुकेशनल एंड कोचिंग इंस्टीट्यूट 31 जुलाई तक पूरी तरह से बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिले का चाहे कंटेनमेंट जोन हो या उससे बाहर का एरिया लेकिन 31 जुलाई तक कहीं पर भी स्कूल, कॉलेज और एजुकेशनल एंड कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने की परमिशन नहीं दी जाएगी। आनॅलाइन डिस्टेंस लर्निंग को और ज्यादा बढावा दिया जाएगा।
अधिकारी निर्धारित करेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन को
कंटेनमेंट जोन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन को जिला अधिकारियों की ओर से निर्धारित और नोटिफाई किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में जरुरी कार्रवाई केंद्रीय सेहत और परिवार भलाई मंत्रालय और सेहत और परिवार भलाई विभाग पंजाब के निर्देशानुसार की जाएगी। किसी भी गैरजरुरी काम के लिए हर जोन में व्यक्तियों के आने जाने पर रात को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रोक लगाई गई है।
10 साल से छोटे बच्चों तथा 65 साल से ज्यादा बुजुर्गों के बाहर निकलने पर पाबंदी
डीएम के आदेशों में यह भी बताया गया है कि 31 जुलाई तक 10 साल से छोटे बच्चों तथा 65 साल से ऊपर सीनियर सिटीजंस के घर से बाहर निकलने पर अभी भी पाबंदी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले एरिया में भी बच्चों और बुजुर्गों को घरों से बाहर निकलने पर मना किया गया है क्योंकि इस महामारी का प्रभाव बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा है।
चंडीगढ़ में पिछले 24 घंटे में आए पॉजिटिव मामले
चंडीगढ़ में कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं। सेक्टर-21 में 63 साल का बुजुर्ग, सेक्टर-15 में 67 साल की बुजुर्ग महिला और खुड्डा लाहौरा में दो युवती कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। खुड्डा लाहौरा में जो दो युवती पॉजिटिव पाई गई, उसमें एक युवती 22 साल की और दूसरी 20 साल की है। शहर में अभी तक 469 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 393 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।
चारों संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए 14 लोग
शुक्रवार को जो चार लोग कोरोना पॉजिटिव आए है। इन मरीजों के संपर्क में 14 लोग थे। सेक्टर-21 के 63 साल के बुजुर्ग के संपर्क में परिवार के पांच लोग थे। बुजुर्ग के परिवार के पांच लोगों के अलावा घर में एक नौकर और ड्राइवर भी रहता है। इन सभी के सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए भेज दिए गए हैं। वहीं, सेक्टर-15 में 67 साल की जो बुजुर्ग महिला संक्रमित पाई गई, के संपर्क में परिवार के चार लोग और एक नौकर था। यह नौकर सेक्टर-25 में रहता है। उधर, खुड्डा लाहौरा में जो दो युवती पॉजिटिव पाई गई। इन दोनों के संपर्क में परिवार के पांच लोग थे। इन सभी के सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए भेज दिए गए हैं ।
लैब टेस्ट के भुगतान के लिए लंबी लाइन नहीं लगेगी
जीएमसीएच-32 में आने वाले मरीजों को लैब टेस्ट के भुगतान के लिए लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। जीएमसीएच-32 ने मरीजों की इस दिक्कत को दूर करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट भुगतान की सुविधा शुरू की है। सुविधा को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रबंधन की ओर से अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए, मरीज या उसके अटेंडेंट को जीएमसीएच वेबसाइट gmch.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर ऑनलाइन टेस्ट भुगतान के कॉलम पर क्लिक करना होगा। इसमें उसके समक्ष ऑप्शन होंगे कि उसे किस टेस्ट के लिए भुगतान करना है। वह ऑनलाइन टेस्ट का भगुतान करेगा तो उसे एक मैसेज आ जाएगा। उस मैसेज को दिखाकर वह अपनी रिपोर्ट ले सकेगा। इससे न केवल मरीज का समय बचेगा बल्कि उसे जल्द रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके अलावा लंबी-लंबी लाइनें न लगने की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सकेगा
पॉजिटिव महिला के पति को सांप ने काटा, मौत
पंचकूला में पॉजिटिव महिला नीतू के पति की घर में सांप के काटने से मौत हो गई। हालांकि, परिवार और डॉक्टरों की तरफ से अभी तक कोरोना पॉजिटिव नीतू को इस बारे में नहीं बताया गया कि उसके पति की सांप के काटने से मौत हो गई है। नीतू को सिर्फ यही बताया गया है कि उसके पति को सांप ने काट लिया है और वह हॉस्पिटल में एडमिट है और घबराने की भी कोई बात नहीं है।