Wednesday 1 July 2020

जुकाम, खांसी और कफ, तीनों को एक साथ छूमंतर कर देगा ये देसी काढ़ा, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट


बदलता मौसम कई सारे इंफेक्शन अपने साथ लेकर आता है। सबसे ज्यादा लोग जिस इंफेक्शन की चपेट में आते हैं वो है जुकाम, खांसी और कफ। ये तीनों की इंफेक्शन एक साथ शरीर पर अटैक करते हैं। इनकी चपेट में आते ही किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है। 
जुकाम की वजह से नाक का ब्लॉक होना, हरारत होने के अलावा शरीर में दर्द भी रहता है। वहीं खांसी और कफ बची कुची कसर भी पूरी कर देता है, जिससे तकलीफ और भी बढ़ जाती है। कई बार तो बार-बार खांसने से सीने में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में लोग तुरंत आराम पाने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको जुकाम, खांसी और कफ इन तीनों से निजात दिलाने का एक घरेलू नुस्खा बताएंगे। इसे बनाने में आपको सिर्फ 10 मिनट ही लगेंगे। ये काढ़ा इतना असरदार होगा कि ये तीनों इंफेक्शन एक साथ छूमंतर हो जाएंगे। 
काढ़ा बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन लीजिए। अब इस बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर रख दें। इस बर्तन में एक गिलास पानी डालें। पानी के खौलते ही उसमें एक दालचीनी का टुकड़ा, दो तीन लौंग और एक हरी इलायची डालिए। अब एक चम्मच अजवायन, एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक, आधा चम्मच काला नमक, आधा चम्मच हल्दी, काली मिर्च कुटी हुई आधा चम्मच डालें। इसके साथ ही 5-6 तुलसी के पत्ते को डालिए। 
अब इसे तब तक खौलाइए जब तक पानी आधा न रह जाए। जब ये मिश्रण आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को छन्नी से छान लें। जब ये मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो इसे दिन में कम से कम दो बार पिएं। इसे पीने से जुकाम जल्दी ठीक होगा साथ ही सीने में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। 
इस बात का ध्यान रखें कि काढ़ा पीने के करीब आधे घंटे बाद तक कुछ भी खाए-पिएं नहीं। ऐसा करने पर ही काढ़ा फायदा करेगा। इस काढ़े के साथ-साथ अगर आप भाप भी लेंगे तो भी सर्दी में और ज्यादा आराम मिलेगा। भाप को लेते वक्त चेहरे को किसी कपड़े से जरूर ढकें। ध्यान रहे कि भाप लेने के बाद पंखे या फिर एसी कमरे में थोड़ी देर तक न बैठें।