Thursday 25 June 2020

UCIL Recruitment: 10वीं, 12वीं और विज्ञान से ग्रेजुएशन करने वालों के लिए सरकारी नौकरी, 24 जुलाई आवेदन की आखिरी तारीख


यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (UCIL) ने कई अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। अगर आपने 10वीं, 12वीं या बीएससी यानी साइंस से ग्रेजुएशन किया है तो इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। वैसे इसकी आवेदन प्रक्रिया मई से ही जारी है लेकिन अब इसकी समयसीमा बढ़ाई गई है।
आप इन पदों के लिए आवेदन 22 जुलाई तक कर सकते हैं। पहले के नोटिफिकेशन के अनुसार अंतिम तारीख 22 जून थी। अब इसे बढ़ाया गया है। हालांकि, परीक्षा की तारीखों का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है।
UCIL Recruitment 2020: जानिए किस पर कितनी वैकेंसी
ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी (केमिकल)- 04 पद
माइनिंग मेट 'सी'- 52 पद
बॉयलर कम कंप्रेसर अटेंडेंट 'ए'- 03 पद
वाइंडिंग इंजन ड्राइवर 'बी'- 14 पद
ब्लास्टर 'बी'- 04 पद
अप्रेंटिस (माइनिंग मेट)- 53 पद
अप्रेंटिस (लैब असिस्टेंट)- 06 पद
कुल पदों की संख्या- 136
इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 मई,2020 से शुरू हो चुकी है। अगर आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सके हैं तो आपके सामने ये नया मौका है। इन पदों पर आवेदन के लिए शुल्क 500 रुपये है। ये शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए है।
अगर आप एससी, एसटी, दिव्यांग या महिला उम्मीदवार हैं तो आपको आवेदन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भुगतान भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।
UCIL Recruitment 2020: क्या होनी चाहिए योग्यता
दरअसल, अलग-अलग पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग है। साथ ही उम्र सीमा भी अलग है। ऐसे ही अलग-अलग पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा पदों के मुताबिक 25 साल, 30 साल, 32 साल और 35 साल निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट मिलेगी। आप इसके लिए नोटिफिकेशन के इस लिंक को देख सकते हैं। रिक्त पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के जरिए किया जाएगा।