Friday 19 June 2020

Surya Grahan: 900 साल पहले की याद दिलाएगा कल लगने वाला सूर्य ग्रहण, आज रात से लग जाएग ग्रहण का सूतक



Surya Grahan - Solar Eclipse June 2020 Date and Time in India: कल सूर्य ग्रहण लग रहा है. वहीं सूतक काल आज रात से ही लग जाएगा. आज रात में 09:52 मिनट से सूतक काल शुरू हो जाएगा. यह साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण होगा. इस सूर्य ग्रहण का कोरोना कनेक्शन भी बताया जा रहा है. कल जो सूर्य ग्रहण लगेगा इसमें खास बात ये हैं कि ये वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा, जिसमें चंद्रमा सूर्य का करीब 98.8% भाग ढक देगा. भारत समेत इस ग्रहण का नजारा नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कोंगों में दिखेगा. वहीं भारत में देहरादून, सिरसा अथवा टिहरी के कुछ प्रसिद्ध शहर है जहां पर लोग वलयाकार सूर्य ग्रहण का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे. देश के अन्य हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद क्या करना चाहिए

ग्रहण खत्म होने के बाद पानी में गंगाजल डालकर स्नान करना चाहिए. फिर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करके भगवान का स्नान करा कर पूजा-पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि ग्रहण के बाद दान पुण्य करने से ग्रहण के दुष्प्रभाव नहीं पड़ते.

ग्रहण काल में ये काम न करें

ग्रहण काल के समय खाना नहीं खना चाहिए और न ही कुछ पीना चाहिए भगवान का स्मरण करते हुए पूजा, जप, दान आदि धार्मिक कार्य करें. इस समय नवग्रहों का दान करना भी लाभकारी रहेगा. जो विद्यार्थी अच्छा परिणाम चाहते हैं वे ग्रहण काल में पढाई शुरू न करें, बल्कि ग्रहण के समय से पहले से शुरू कर ग्रहण के दौरान पढ़ाई करते रहें तो अच्छा रहेगा.

सूतक और ग्रहण काल में यह करना वर्जित

आज रात में सूतक लग जाएगा. सूतक और ग्रहण काल में मूर्ति स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं, अनावश्यक खाना-पीना, निद्रा, तेल मर्दन वर्जित है. झूठ-कपट आदि वृथा अलाप, नाखून काटने आदि से परहेज करना चाहिए. वृद्ध, रोगी, बालक एवं गर्भवती स्त्रियों को यथा अनुकूल भोजन या दवाई आदि लेने में कोई दोष नहीं है.

खुली आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण

ग्रहण के दौरान आपको घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. चंद्रमा की तरह सूर्य ग्रहण खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए. क्योंकि इसका बुरा असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है. सूर्य ग्रहण को सुरक्षित तकनीक या तो एल्युमिनेटेड मायलर, ब्लैक पॉलिमर, शेड नंबर 14 के वेल्डिंग ग्लास या टेलिस्कोप द्वारा सफेद बोर्ड पर सूर्य की इमेज को प्रोजेक्‍ट करके करके उचित फिल्टर का उपयोग करके देखा जा सकता है.

सूर्य ग्रहण और सूतक काल का समय

देश की राजधानी दिल्ली में सूर्य ग्रहण की शुरुआत 09:15 बजे होगी. ग्रहण 12:02 PM बजे अपने पूर्ण प्रभाव में होगा और इसकी समाप्ति 03:04 बजे होगी. यह ग्रहण 06 घंटे का लंबा ग्रहण होगा. लंबे ग्रहण की वजह से पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है. देश के अन्य शहरों में ग्रहण के समय में कुछ अंतर देखने को मिल सकता है. इस ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा. जिसकी शुरुआत ग्रहण लगने से ठीक 12 घंटे पहले हो जाएगी. सूतक काल आज रात 09:52 बजे से लग जाएगा.

सूर्यग्रहण के दौरान छह ग्रह रहेंगे वक्री

सूर्यग्रहण के समय एक साथ छह ग्रह वक्री यानी उल्टी चाल चल रहे होंगे. बुध, गुरु, शुक्र, राहू व केतु वक्री रहेंगे. यह ग्रहण आर्थिक मंदी की ओर इशारा कर रहा है. वहीं ग्रहण के समय मंगल जलतत्व की राशि में बैठकर सूर्य, बुध, चंद्रमा और राहू पर दृष्टि कर रहा है. यह सब भारी बारिश की ओर संकेत दे रहा है. दूसरी ओर वृहतसंहिता के हवाले से कहा कि एक माह में दो से अधिक ग्रहण लगने से आमजन को कष्टों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा योग 900 साल बाद बन रहा है.