Friday 19 June 2020

Solar Eclipse June 2020: सूर्यग्रहण लगने का काउंडटाउन शुरू, जानिए- कब होगा शुरू और कब होगा खत्म

सूर्य ग्रहण 2020 | जानिए इस बार क्या ...
Solar Eclipse June 2020: सूर्यग्रहण लगने में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में देश-दुनिया के करोड़ों लोगों में सूर्यग्रहण को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है। दिल्ली-एनसीआर के लोग भी सूर्यग्रहण को लेकर काफी उत्साहित हैं, जब कि यहां पर यह आंशिक तौर पर ही दिखेगा। लोगों ने सूर्यग्रहण देखने के लिए तरह-तरह के इंतजाम किए हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में सूर्य ग्रहण 21 जून को सुबह 10.19 मिनट से प्रारंभ होकर 3 घंटे 28 मिनट 36 सेकेंड तक रहेगा। देश-दुनिया में कई जगहों पर सूर्यग्रहण लगने के दौरान दिन में भी शाम जैसी स्थिति हो जाएगी। 
वहीं, रविवार (21 जून) को लगने वाले सूर्यग्रहण पर देश-दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। लगातार 6 घंटे तक सूर्यग्रहण लगने के दौरान कुछ जगहों पर तो दिन में ही शाम जैसा नजारा दिखने की बात कही जा रही है। 21 जून को सुबह 10 बजे के बाद लगने वाले इस सूर्यग्रहण पर ज्योतिषियों के साथ वैज्ञानिकों की भी नजर रहेगी। बताया जा रहा है कि यह कई मायनों में खास होगा, सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि सूर्यग्रहण 6 घंटे लंबा होगा।
वहीं, 21 जून (रविवार) को लगने वाला सूर्यग्रहण वर्ष 2020 का पहला सूर्य ग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण कई मायनों में इस बार खास होगा। 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण रविवार दोपहर ठीक 12 बजे अपनी पूर्ण स्थिति में रहेगा।
दिल्ली-NCR में आंशिक तौर पर दिखेगा सूर्यग्रहण
दिल्ली स्थित नेहरू तारामंडल की निदेशक रत्ना श्री (Ratna Shri, Director of Nehru Planetarium) के मुताबिक, यह एक रोचक खगोलीय घटना है। इसके माध्यम से हम सौर मंडल के बारे में काफी कुछ नया समझ पाते हैं। खास बात कि इससे आम लोगों की भी खगोल को लेकर दिलचस्पी बढ़ती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, 21 जून को साल के सबसे बड़े दिन लगने वाला यह सूर्य ग्रहण पूरे भारत में कहीं आंशिक रूप से तो कहीं पूर्ण रूप से दिखाई देगा। दिल्ली-एनसीआर में यह आंशिक रूप से दिखेगा।
छल्ले की तरह दिखेगा सूर्यग्रहण
वैज्ञानिकों के मुताबिक, 21 को लगने वाले सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य चमकते छल्ले की तरह दिखाई देगा। सूर्यग्रहण के दौरान जब चंद्रमा जब उसके सामने पूरी तरह से आ जाएगा तब सूर्य के किनारे की गोलाई झांकेगी। जाहिर है यह दृश्य अद्भूत होगा। खास बात कि साल के सबसे बड़ दिन लगने वाला यह सूर्यग्रहण देश के कहीं पूर्ण रूप से तो कहीं आंशिक रूप से दिखाई देगा। बता दें कि हर 18 साल बाद इस तरह का सूर्यग्रहण होता है। वहीं, पिछले वर्ष व वर्ष 2010 में भी सूर्यग्रहण लगा था तब इसे दक्षिण भारत में देखा गया था। इस बार उत्तर भारत के लोगों को भी यह अद्भूत दृष्ट देखने को मिलेगा।
सीधी आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण
नेहरू तारामंडल की निदेशक रत्ना श्री ने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए लोग एक जगह पर इकट्ठा नहीं हो। साथ ही उन्होंने लोगों को इस बात का भी सुझाव दिया है कि लोग सीधे आंखों से न देखें। दरअसल, सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य से काफी हानिकारक सोलर रेडिएशन निकलते हैं जिससे कि आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते हैं। इससे आंखों को जबरदस्त नुकसान भी पहुंच सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सूर्य ग्रहण को सीधे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य से निकलने वाले हानिकारक किरणें आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।
ऐसे देखें सूर्यग्रहण
  • सूर्य ग्रहण देखने के लिए नॉर्मल गॉगल्‍स या चश्‍मे का इस्तेमाल कतई न करें। ऐसे चश्मों से सूर्य की हानिकारक किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • सूर्यग्रहण देखने के लिए सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस का इस्तेमाल करें। इस तरह के चश्मे को सोलर फिल्टर युक्त चश्मा कहा जाता है।
  • पिनहोल, टेलेस्कोप और दूरबीन से भी सूर्यग्रहण देखना हानिकारक साबित हो सकता है।
  • सूर्यग्रहण के दौरान अगर किसी काम से बाहर खुले आसमान के नीचे हैं तो काला चश्मा जरूर लगा लें।
कब और कितनी देर लगेगा सूर्यग्रहण
  • देश में सूर्यग्रहण 6 घंटे लंबा होगा
  • सूर्यग्रहण 21 जून (रविवार) सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और यह दोपहर बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा।
  • सूर्यग्रहण के दौरान दोपहर 12:10 बजे पूर्ध ग्रहण दिखेगा। इस दौरान दिन में शाम जैसा नजारा हो सकता है।
  • दिल्ली में सूर्य ग्रहण की शुरुआत 21 जून की सुबह 10:20 के करीब होगी। ग्रहण 12:02 बजे अपने पूर्ण प्रभाव में होगा और इसकी समाप्ति 01:49 पर होगी।
कहां-कहां देगा दिखाई
रहेगा सूतक काल : जानें क्या करें और क्या न करें
21 जून को लगने वाले सूर्यग्रहण से पहले यानी 20 जून की सुबह 9:15 बजे सूतक काल लगेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक, यह सूतक काल 22 जून को सुबह 9 बजे तक रहेगा। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के छोटे-बड़े सभी मंदिर बंद रहेंगे।