Friday 19 June 2020

Solar Eclipse 2020 Timing: 21 जून को सूर्य ग्रहण, जानिए- भारत में कब और कैसे लगेगा यह ग्रहण?



Solar Eclipse 2020: सूर्यग्रहण की घटना एक खगोलीय घटना होती है. सूर्यग्रहण की यह खगोलीय घटना पूरी दुनिया में घटित होती है. लेकिन यह जरुरी नहीं है कि सूर्यग्रहण की यह घटना पूरी दुनिया के सभी देशों में दिखाई ही दे. आईये अब यह जानने का प्रयास करते हैं कि 21 जून 2020 को लगने वाला सूर्यग्रहण दुनिया के किन-किन देशों में दिखाई देगा. साथ में यह भी जानने का प्रयास करेंगें कि अपने देश में भी यह सूर्यग्रहण किन-किन शहरों में और कैसा दिखाई देगा. इसके साथ इस ग्रहण का समय और सूतक काल क्या है?
भारत में सूर्यग्रहण लगने का समय भारत में इसका आरम्भ सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर होगा और अंत 3 बजकर 4 मिनट पर होगा. भारत में सबसे पहले यह सूर्यग्रहण गुजरात राज्य के द्वारका में दिखाई देगा. जबकि वहीँ ग्रहण का मोक्ष नागालैंड राज्य की राजधानी कोहिमा में होगा.
सूर्यग्रहण का सूतक 21 जून 2020 को लगने वाले सूर्यग्रहण का सूतक शनिवार की रात लगभग साढ़े नौ बजे से ही शुरू हो जायेगा जो रविवार 21 जून को ग्रहण की समाप्ति के साथ ही समाप्त होगा. सूतक काल को देखते हुए मंदिरों के कपाट शनिवार की रात साढ़े नौ बजे से ही बंद कर दिए जायेंगे. सूतक में कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है.
दुनिया के इन देशों में दिखाई देगा सूर्यग्रहण - 21 जून 2020 को लगने वाला यह सूर्यग्रहण दुनिया के कुछ ही देशों में दिखाई पडेगा. इन देशों में भारत के साथ, नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूनाइटेड अरब अमीरात, इथियोपिया और कांगो शामिल है.
भारत में इस - इस रूप में यहाँ - यहाँ दिखाई देगा सूर्यग्रहण यह सूर्यग्रहण पूरे देश में एक सामान नहीं दिखाई देगा. यह सूर्यग्रहण देश के कुछ भागों जैसे कि हरियाणा के सिरसा, कुरुक्षेत्र, राजस्थान के सूरजगढ़, उतराखण्ड के देहरादून और चमोली में तो इसे पूरी तरह या कंगन या वलयाकार के रूप में देखा जा सकता है. परन्तु देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक या खंडग्रास ही दिखाई देगा. जैसे- देश की राजधानी दिल्ली में ग्रहण के समय सूर्य का 95% हिस्सा कटा हुआ दिखाई देगा. जबकि वहीँ उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में यह ग्रहण 78% दिखाई देगा.