Friday 26 June 2020

Self Care Tips: खुद की देखभाल के लिए जरूर करें ये 5 काम, हमेशा रहेगे हेल्‍दी और फिट





आज की जीवनशैली में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि खुद का ध्यान रखना ही भूलते जा रहे हैं। लेकिन आप जानते हैं कि सेल्फ केयर कितनी जरूरी है? सेल्फ केयर यानि खुद की देखभाल। यहां लेकर आयें हैं हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स। जिनको अपनाकर आप शारीरिक और मानसिक रूप से अपना खुद का ध्यान रख सकती हैं।
1. वही काम करें जो आप को पसंद है (Do what you love)
अकसर हम किसी के दबाव में आकर या पैसे की कमी के चलते उन कामों को मजबूरी में करते हैं जो पसंद नहीं होते। अपने को किसी भी दबाव से हमेशा आजाद रखें ।थोड़ा ना कहना भी सीखें। दिमाग पर अनावश्यक बोझ या प्रेशर के कारण आप प्रसन्न चित नहीं रह पाएंगी। इस लिए वही काम करें जो आप को पसंद हों ताकि आप खुद को आंतरिक रूप से संतुष्ट महसूस कर पायें।
2. नेगेटिव लोगों से दूर रहें (Stay away from negative people)
कुछ लोगों को हर काम में सिर्फ बुराई ही नजर आती है। ऐसे नेगेटिव प्रवृत्ति वाले लोगों से जितना हो सके उतना दूर रहिए। हमें किसी के जज करने पर आंतरिक संतुष्टि कभी प्राप्त नहीं होती। अतः उन लोगों से दूरी बना कर रखें ।जो आप को हर छोटी छोटी बात पर नीचा दिखाना चाहते हैं। साथ ही आप इस बात की परवाह ना करें कि आपको आपके काम का क्रेडिट मिल रहा है या नहीं। आप अपने लिए जितना करते हैं वह बहुत होता है। नकारात्मकता से दूर रहें और फील गुड थेरेपी अपनायें ।
3. प्रकृति को निहारें (Gaze at nature)
इस डिप्रेशन व प्रदूषण भरे युग में हर व्यक्ति अपनी आंतरिक आवाज को सुनना ही भूल गया है। कई बार जब आप अत्यंत थका व हारा हुआ महसूस करें तो ,आप को खुद के लिए थोड़ा समय निकालें। प्रकृति से जुड़ें और पायें अमूल्य धरोहर , सकारात्मक ऊर्जा और अच्छी सेहत के रुप में। प्रकृति ने हमें ढेरों ऐसी नियामतें बख्शी हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ और खुश रह सकत हैं।
4. पर्याप्त मात्रा में नींद लें (Get enough sleep)
आपका सलीपिंग रूटीन भी आप की सेहत पर प्रभाव डालता है। आप को कम से कम 8 घंटों की नींद रोजाना लेनी चाहिए। गहरी और पर्याप्त नींद लेना शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक और तरीका है। सोते समय शरीर अपनी मरम्मत ही नहीं करता खुद को रिचार्ज भी करता है।अच्छी और पर्याप्त नींद स्वस्थ सेहत के लिए बहुत जरूरी है।जो लोग रात को 10 बजे सोने जाते हैं और 6 बजे उठते हैं वे पूरा दिन फ्रेश महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को तनाव और चिंता कम होती है। नींद की कमी के कारण विषाक्त पदार्थों का निर्माण होगा और स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। आरामदायक नींद पाने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव करें ताकि इससे शरीर डिटॉक्सीफाय हो सके।
5. मूव ऑन करना सीखें (Learn to move)
कई बार आप को जिंदगी के कुछ अनचाहे दौरों से गुजरना पड़ता है। जिस की वजह से हम अक्सर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। तो ऐसी सिचुएशन में खुद को मूव आन करना सिखाएं। आप के दुखी या उदास रहने से कुछ ठीक नहीं होगा। बल्कि इस से आप के कामों पर भी उल्टा असर पड़गा। मूव आन करने के लिए आप अपने परिवार वालों के साथ समय बिता सकते हैं। कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बनायें। प्रेरित होने के लिए कुछ अच्छी किताबें पढ़ें।