Friday 19 June 2020

इन तरीको से बच्चे के शरीर में नहीं होगी पानी की कमी


गर्मी का मौसम आते ही डिहाइड्रेशन की समस्या काफी बढ़ जाती है बड़े व्यक्ति ही नहीं होते बल्कि छोटे बच्चों यहां तक की नवजात शिशुओं को भी इसका सामना करना पड़ता है इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप मौसम बदलने के साथ-साथ बच्चों के खानपान पर विशेष नजर रखें अगर आप इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही बरतते हैं तो बच्चे के शरीर में पानी की कमी होने की पूरी संभावना रहती है तो चलिए आते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को गर्मी के मौसम में पूरी तरह स्वस्थ रख सकती है-
यदि आपका बच्चा सिर्फ आपके दूध पर निर्भर करता है तो उसको थोड़़- थोड़े समय के बाद स्तनपान जरूर करवाएं। अगर बच्चा 6 महीने से बड़ा है तो उसे बाहर का फार्मूला दूध या पानी पीलाते रहें। अगर शिशु इस उम्र से छोटा है तो उसे दूख पीलाते रहें।
अगर आपके बच्चे ने ठोस तरल पदार्थ लेना शरू कर दिया है तो उसको ताजे फलों का रस जैसे संतरा और मौसम्मी पीने को दें सकती हैं। इसके अलावा, आप शिशु को दाल का पानी या फिर सूप भी दे सकती हैं। इससे शिशु का शरीर न केवल हाइड्रेटेड रहेगा बल्कि इससे एनर्जी भी मिलेगी।
शरीर को ठंडा रखने के लिए उसे ग्राइप वाटर भी दें। इसके अलावा शिशु को पानी उबाल कर उसे ठंडा कर के समय-समय पर 2-2 चम्मच देते रहें।