Saturday 27 June 2020

अलसी का सेवन करने से स्वास्थ्य को होते है यह बड़े फायदे



आप सभी कई चीजों का सेवन करते होंगे जिन्हे आप अपनी स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन मानते होंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी के फायदे। जी हाँ, अलसी खाने में बहुत बेहतरीन होती है व इसके फायदे जानने के बाद तो आपको यकीन ही नहीं होने वाला है। तो आइए जानते हैं आज अलसी खाने के फायदे।
अलसी खाने के फायदे-
* आप सभी को बता दें कि अलसी दिल रोगों से रक्षा करती है। जी दरअसल इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का कार्य करता है. वहीं इससे दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, व रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसी के कारण हार्ट अटैक की आसार नहीं के बराबर हो जाती है।
*अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में मिलता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोक देता है। इसी के साथ यह रक्त में उपस्थित कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायता करता है।
*अलसी शरीर के अलावा वसा को भी कम करती है, इसी के साथ इससे आपका वजन कम हो जाता है।
*अलसी में उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट्स व फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती आयु के लक्षणों को कम करती है। इसे खान से स्कीन पर झुर्रियां नहीं होती व कसाव बना रहता है. इसी के साथ इससे स्कीन स्वस्थ और चमकदार रहती है।
*आपको बता दें कि अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड मिलता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज व कैंसर से लड़ने में मदद करता है. वहीं यह कोलोन कैंसर से लड़ने में मदद करता है।