Sunday 21 June 2020

इलायची वाली चाय आपको दिलाएगी इन रोगों से निजात



सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गयी है। ज्यादातर सभी लोग सुबह-सुबह गरम चाय पीना पसंद करते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग अदरक वाली चाय पीना पसंद करते है जो बेहद सेहतमंद भी होती है।
यह सभी मसालों की रानी कहलाती है। इलायची एक ऐसा मसाला होती है जो मीठे से लेकर तीखी रेसिपी में फिट हो जाती है। नियमित रूप से चाय में इलायची का प्रयोग करने से कैंसर, डिप्रेशन जैसी कई खतरनाक बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।
इलायची वाली चाय पीने से आपको मिलेगें ये फायदे
हाइपरटेंशन की समस्या
हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान है तो आपको इलायची वाली चाय पीनी चाहिए इससे आपको काफी आराम मिलेगा। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को और आपके ब्लड प्रेशर को भी ठीक रखता है।
मुंह से दुर्गंध की शिकायत
कई लोगों को मुंह से दुर्गंध की शिकायत होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मुंह में बैक्टीरिया के रह जाते है। इलायची के बीज दबा कर आप मुंह से दुर्गंध की शिकायत को दूर कर सकते हैं। साथ ही इलायची की चाय पीने से भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या भी दूर हो जाती है।
सांस की दिक्कतों और सीने की जकड़न
इलायची में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सांस की दिक्कतों और सीने की जकड़न से भी छुटकारा दिलाता है। अस्थमा की समस्या में भी आराम दिलाती है इलायची की चाय।