Friday 19 June 2020

सुसाइड करना चाहता था यह भारतीय गेंदबाज, कहा- विराट कोहली ने...



बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने बीते रविवार फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली. माना जा रहा है कि वो पिछले कुछ समय से डिप्रेशन में थे. सुशांत की मौत के बाद मेंटल हेल्‍थ जैसे गंभीर मुद्दे पर काफी चर्चा होने लगी, जो बहुत जरूरी भी है. कई भारतीय क्रिकेटर भी इस दौर से गुजर चुके हैं, जिनमें मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) जैसे खिलाडि़यों ने दमदार वापसी की. शमी इस दौर के दर्द को झेल चुके हैं. यही नहीं डिप्रेशन के दौरान उनके मन में भी कई बार सुसाइड करने का विचार आया, मगर परिवार का साथ और टीम के सहयोग के कारण वो मजबूत हुए.

दरअसल दो साल पहले घरेलू परेशानी के कारण शमी डिप्रेशन में आ गए थे. उनकी पत्‍नी हसीन जहां ने उन पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. उन दौरान शमी का नाम काफी उछला था. मगर इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और खुद को साबित किया.

सुसाइड के विचार आने लगे थे मन में
शमी ने कहा कि यह वो दौर था, जब मेरे मन में सुसाइड करने का विचार आया. मगर मेरे परिवार ने यह सुनिश्चित किया कि मैं कभी अकेला न रहूं. हर समय कोई न कोई मेरे आसपास रहता था. मुझसे बात करता था. हिंदुस्‍तान टाइम्‍स से बात करते हुए शमी ने कहा कि अध्‍यात्‍म भी आपको जवाब पाने में मदद करता है. आप अपने करीबी से बात करें और काउंसलिंग बेहतर रास्‍ता है. शमी काफी अधिक डिप्रेशन में चले गए थे, मगर इस भारतीय तेज गेंदबाज ने उसके बाद जबरदस्‍त वापसी की और इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के लिए अहम गेंदबाज साबित हुए. शमी ने ऑस्‍ट्रेलिया में 16 विकेट लिए थे.शमी ने कहा कि उस मुश्किल समय में टीम के साथी और विराट कोहली (Virat Kohli) ने उनकी मदद की. शमी ने कहा कि टीम के साथियों ने मैदान पर गुस्‍सा और हताशा को बाहर निकालने के लिए कहा. विराट कोहली ने काफी समर्थन किया.

काश कर पाता सुशांत से बातमोहम्‍म्‍द शमी ने कहा कि डिप्रेशन एक ऐसी समस्‍या है, जिस पर ध्‍यान देने की जरूरत है. सुशांत सिंह राजपूत जैसे बेहतरीन एक्‍टर को ऐसे कदम उठाते देखना बहुत ही दर्दनाक है. शमी ने कहा कि वो मेरे दोस्‍त थे. काश, मैं उनसे बात कर पाता और उनकी मानसिक स्थिति के बारे में जान पाता.