Wednesday 3 June 2020

शूटिंग शुरू करने में सितारों को है डर


हाल ही में दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान, टीवी प्रोडूसर जेडी मजीठिया बताते हैं, "कई रिपोर्ट्स के मुताबित टीवी इंडस्ट्री दो दिन में शुरू हो जाएगी जोकि संभव ही नहीं हैं। ये एक प्रोसेस हैं जिसे पूरा होने में काफी वक्त लगेगा। ब्रॉडकास्टर्स सबसे पहले अपने टीवी शो की शूटिंग के लिए जिले के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर से परमिशन लेंगे। एक डिटेल हो भरकर उन्हें पहले अनुमति लेनी होंगी। हो सकता हैं कलेक्टर को और डिटेल की जरूरत हो जिसे फिर से प्रयोग में लाना होगा। इसमे वक्त लगेगा। मेरे हिसाब से कम से कम इस प्रोसेस को दो हफ्ते लगेंगे। परमिशन मिलने में शायद एक हफ्ते लग जाएं और फिर उसे आगे बढ़ाने के लिए एक और हफ्ता। हालांकि ये सिर्फ एक अनुमान हैं।"
क्वारैंटाइन पीरियड बदलने का विचार जारी
जेडी मजीठिया ने ये भी बताया की क्वारैंटाइन पीरियड जो आम तौर पर 14 दिन का होता हैं उसमे भी वे कमी लाने की बात हो रही हैं। इस बारे में वे कहते हैं, "देखिये 14 दिन का क्वारैंटाइन नहीं होगा, हम इसी पर चर्चा कर रहे हैं। क्वारैंटाइन पीरियड कम होगा। हो सकता हैं 2 - 3 दिन का हो, वरना तो कभी काम शुरू कर ही नहीं पाएंगे। अब इस सिचुएशन को किस तरह पार लगाएंगे, ये हम सभी निर्माताओं के बीच चर्चा हो रही हैं।"
सौम्या टंडन: कैसे पता चलेगा कि सेट पर कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं
सौम्या टंडन बताती हैं, "गाइडलाइन में मुझे दो अहम् पॉइंट्स नजर नहीं आ रहे हैं। सबसे पहले प्रोडूसर्स ये सारी दी हुई गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं कि नहीं, ये देखने वाला कौन हैं? दूसरी बात 33% टीम के साथ शूट करने की अनुमति हैं लेकिन ये यूनिट जो शूट करेंगी, वो कोविड मुक्त हैं या नहीं? इसकी पुष्टि करना बहुत जरूरी हैं। ये बीमारी अलक्षणी हैं कैसे पता चलेगा की जिनके साथ हम काम कर रहे हैं उन्हें कोरोनावायरस नहीं हैं। मेरी बस प्रोड्यूसर से यही रिक्वेस्ट हैं की अगर आप एक्टर्स और दूसरी यूनिट को बुला रहे हो तो सबसे पहले उनका कोविड टेस्ट कीजिए ताकि हमें भरोसा हो कि जिनके साथ हम काम कर रहे हैं वो कोविड मुक्त हो। मेरे घर में मेरे बुजुर्ग पेरेंट्स हैं और छोटा बच्चा भी, हमें हर बारीक चीजों का ध्यान रखना होगा।"
भारती सिंह: भयानक बीमारी से खुद को कैसे बचा पाएंगे
भारती सिंह कहती हैं, "सच कहूं तो बाहर का माहौल देखकर एक डर तो हैं दिल में कि इस भयानक बीमारी से खुद को कैसे बचा पाएंगे। जाहिर हैं हर तरह की सावधानी बरतेंगे लेकिन ये इतना आसान भी नहीं होगा। काम तो शुरू करना ही हैं लेकिन डर भी लग रहा हैं। ये दो महीने मैं काम कर ही रही थी। घर बैठकर मैंने और हर्ष ने दो शोज किए, लेकिन उन लोगों का क्या जो हमसे जुड़े हैं। हमारे स्पॉटब्यॉयज, हेयरस्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, इन सभी की तनख्वाह हमारे काम के साथ जुड़ी हैं। यकीन मानिये मैं इनके लिए जल्द से जल्द शूट करना शुरू करना चाहती हूं। उम्मीद बस यही हैं कि गवर्नमेंट से मिली गाइडलाइंस का पालन निर्माता सही तरीके से करें क्योंकि एक्टर्स और पूरी यूनिट उन्ही पर निर्भर हैं।"