Friday 26 June 2020

अधिक मात्रा में निकल जाए शरीर से खून तो ये फूड्स करते हैं तेजी से रिकवर



आपके शरीर के सभी अंगों को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए पर्याप्त खून की आवश्यकता होती है. कई बार आप कोई गंभीर चोट या सर्जरी आदि के चपेट में आ जाते हैं, जिससे आपके शरीर से अधिक मात्रा में खून निकल जाता है. ऐसे में आपको जल्द से जल्द इस खून की भरपाई करना बहुत जरूरी हो जाता है. अक्सर बहुत से लोग अपने शरीर में खून बढ़ाने के लिए कई प्रकार की टॉनिक या दवाओं का सहारा लेते हैं परंतु यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है. शरीर में खून की कमी से आयरन की कमी होती है जो आगे जाकर एनीमिया का कारण बनता है, जो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आहारों के बारे में, जो आपके शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में सहायक होते हैं.
मीट, मछली और अंडा खाएं
आयरन के सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है, बल्कि इससे आपके शरीर को ऑक्‍सीजन भी प्रदान होती है. इसकी कमी को दूर करने के लिए आप रेड मीट का सेवन करना चाहिए. रेड मीट में विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन तथा पोटैशियम पर्यात्त मात्रा में पाया जाता है जो आपकी याददाशत और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है. अंडे में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे गुणकारी तत्व भरपूर मात्रा में होते है. अंडे में पाया जाने वाला विटामिन डी आयरन से भरपूर होता है.
नारियल पानी पीएं
नारियल पानी पोटैशियम से भरपूर होता है जो आपके शरीर में खून की कमी को तेजी से भरने में मदद करता है. गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से शरीर हाइड्रेटिड रहता है. इसके अलावा नारियल पानी शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मददगार है, जिससे किडनी में पथरी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.
दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें
अगर आपके शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी है तो इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आप दूध, योगर्ट, पनीर, चीज़ आदि का सेवन करें. इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी1 और विटामिन बी12 मिलता है.
फल और सब्जियां खाएं
अगर आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां को अपने खाने में शामिल करें. हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व अधिक पाये जाते है. ऐसे में आप पालक जैसी पत्‍तेदार सब्‍जी का सेवन करें. पालक विटामिन ए, बी9, ई से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें आयरन, फाइबर और बीटा केरोटिन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक है. एक कप उबले हुए पालक में 3.2 मिग्रा आयरन पाया जाता है.मेवों का सेवन करें
अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गयी है तो आप खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का खूब सेवन करें. यह मेवें आयरन से भरपूर होते हैं जो तेजी से रेड ब्‍लड सेल को बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली बेहद फायदेमंद है.
बादाम में फॉलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो खून बढ़ाने में सहायक है. 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है. इसके साथ ही बादाम में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भी भरपूर पाया जाता है.चुकन्‍दर का सेवन करें
चुकन्‍दर आयरन का एक बहुत अच्‍छा स्रोत माना जाता है. चुकन्‍दर के सेवन से शरीर में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है. चुकन्‍दर के अलावा इसकी पत्तियों में भी अधिक मात्रा में आयरन होता है. खून की कमी के शिकार लोगों के लिए चुकंदर एक रामबाण है.