Saturday 20 June 2020

हाई बीपी के मरीजों को नहीं करना चाहिए इस चीज का ज्यादा सेवन, जाने



इस समय कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है और हर कोई इससे परेशान नजर आ रहा है. इस बीच कहा जा रहा है जिन्हे अन्य बीमारियां हैं उन्हें कोरोना जल्द घेर रहा है. वहीं कई लोग हैं
जिन्हे इस समय कई तरह की बीमारियां हैं और इन्ही बिमारियों में शामिल है हाई ब्लड प्रेशर. जी दरअसल इस समय कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है जो काफी गंभीर है. वहीं इससे बचने के लिए आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है और इस समय यह बहुत अधिक जरुरी है ताकि कोरोना ना हो. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कर सकते हैं.
1. हाई बीपी के मरीजों को नमक वाली चीजों से खास परहेज करने की सलाह दी जाती है. जी दरअसल इस दौरान आप अचार ना खाए क्योंकि इसमें नमक के साथ काफी मात्रा में तेल और मसाले होते हैं, जो आपकी इस परेशानी को बढ़ा सकते हैं.
2. एल्कोहल सभी के लिए हानिकारक होता है, लेकिन बीपी के मरीजों के लिए ये और खतरा पैदा कर देता है. जी दरअसल इसमें मौजूद काफी मात्रा में कैलोरी शरीर में फैट और कोलेस्ट्रोल बढ़ा देता है जिससे हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है.
3. हाई बीपी वाले लोगों को कैफीन वाली चीजों से भी खास परहेज करना चाहिए. इन्हे चाय-कॉफी कम से कम मात्रा में पीनी चाहिए क्योंकि कैफीन हाइपरटेंशन को तेजी से बढ़ाता है और हाई बीपी की वजह बनता है. आप पैकेट में आने वाले जूस और सूप भी ना ही खाए.
4. हाई बीपी वालों को लाल मांस और प्रोसेस्ड मीट नहीं खाना चाहिए लेकिन वह इसकी जगह आप मछली और चिकन खा सकते हैं.
5. टमाटर से बने डिब्बाबंद प्रोडक्ट जैसे टोमेटो केचप और टोमेटो जूस आदि में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और हाई बीपी वालों के लिए यह परेशानी बढ़ा सकते हैं इस कारण इन्हें ना खाएं.