Friday 19 June 2020

जरूरत से ज्यादा अंडे खाना हो सकता है नुकसानदाय



प्रोटीन के पावरहाउस माने जाने वाले अंडों को लोग हर मौसम में खाना बेहद पसंद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडे खाने से आपकी सेहत एकदम दुरूस्त रहती है। यह बात सच है लेकिन पूरी तरह नहीं। आपको शायद पता न हो लेकिन अगर आप प्रतिदिन अंडों का सेवन करते हैं तो आपको एक दिन में दो से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए। अन्यथा आपको फायदे के स्थान पर नुकसान उठाना पड सकता है। आईए जानते हैं जरूरत से ज्यादा अंडा खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में-
अंडे में 185 एम जी कोलेस्टेरॉल होता है और आपके शरीर के लिये दिन में सिर्फ 300 एम जी कोलेस्टेरॉल की ज़रुरत होती है। अगर आप कोलेस्टेरॉल को ध्यान में रखते है तो 3 या 4 अंडे खाना शरीर के लिये सही नहीं है।
वहीं अंडे खाते समय मौसम को ध्यान में रखना भी बेहद आवश्यक होता है। मसलन, ठंड के मौसम में इनकी मात्रा बढाई जा सकती है लेकिन गर्मी के दिनों में सिर्फ 2 या 3 अंडे खाने चाहिए। दरअसल, अंडे खाने से आपके शरीर में गरमी बढ़ सकती है। और इस वजह से आपके पेट में दर्द हो सकता है।
यूं तो अंडों को किसी भी तरह खाया जा सकता है लेकिन इन्हें उबालकर खाना सेहत के लिये सर्वोत्तम माना जाता है और इस तरह आपको खाने में एक्स्ट्रा नमक और तेल मिलाने की ज़रूरत नहीं पड़ती।