Sunday, 21 June 2020

ओट्स खाने से क्या होते हैं लाभ, आइए जाने इसके बारे में



ओट्स सुपरफूड में गिना जाता है. इस पैनकेक को बनाने के दौरान उपयोग में लिए गए पनीर, शिमला मिर्च व गाजर एंटीऑक्सीडेंट्स की पूर्ति करते हैं.
सामग्री: सूजी, ओट्स, पानी, नींबू रस, कालीमिर्च, अदरक, शिमला और हरी मिर्च, नमक, गाजर आदि.
एक बाउल में एक-एक कटोरी सूजी व मसाला ओट्स मिलाकर पानी डालकर पतला घोल तैयार करें. इसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस, आधी छोटी चम्मच पिसी कालीमिर्च, थोड़ा नमक, थोड़ी कसी हुई अदरक और हरी मिर्च डालें. अच्छे से मिक्स कर घोल को 15 मिनट फूलने के लिए रखें. एक पैन में हल्का ऑयल डालें. नॉन स्टिक पैन में ऑयल की आवश्यकता नहीं होगी. अब सूजी-ओट्स के मिलावट को इसमें डालकर रोटी के आकार में फैला लें. इसपर हरी मिर्च, पनीर और गाजर के टुकड़े परत के रूप में तीन लेयर में फैला दें. धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ से सेक लें. तैयार है ओट्स पैनकेक. इसे टमाटर या हरे धनिए की चटनी के साथ सर्व करें.