Friday 19 June 2020

दिल्ली और एनसीआर में कोरोना की स्थिति को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की बैठक, दिए कई निर्देश


दिल्ली सहित एनसीआर रीगन में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एनसीआर के अधिकारियों के साथ बैठक किया. इस दौरान गृहमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश.
अमित शाह ने बैठक की जानकरी देते हुए कहा, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की संरचना को ध्यान में रखते हुए, सभी संबंधित निकायों को एकजुट होकर कोरोनोवायरस के खिलाफ एक आम रणनीति पर काम करने की आवश्यकता है. इस संदर्भ में, मैं आज एक रणनीति पर चर्चा करने के लिए दिल्ली के सीएम, केंद्र और दिल्ली-एनसीआर के वरिष्ठ अधिकारियों से मिला.
कोरोना के प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि विशेषज्ञ समिति ने परीक्षणों के लिए 2400 रुपये का मूल्य तय किया है और यदि इस तरह के परीक्षणों की कीमत यूपी और हरियाणा में अधिक है, तो वे आंतरिक परामर्श के बाद अपनी कीमतें कम करने का फैसला कर सकते हैं.
आगे गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि समिति नेकोरोना बेड और उपचार के लिए दरों पर निर्णय लिया है, और ये दरें परामर्श के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के अस्पतालों पर भी लागू की जा सकती हैं.
इसी के साथ गृहमंत्री ने यूपी और हरियाणा के अधिकारियों को कोरोना बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, आईसीयू और उनके साथ उपलब्ध एंबुलेंस और इन संसाधनों को बढ़ाने की योजना के बारे में 15 जुलाई तक एमएचए को जानकारी देने का निर्देश दिया ताकि एनसीआर के खिलाफ लड़ाई में एक आम रणनीति तैयार की जा सके.'