Saturday 20 June 2020

गर्मियों के मौसम में इस चीज के सेवन से सेहत को मिलते है ये बड़े फायदे, जाने



गर्मियों के मौसम में सभी अपने सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए लाखो जतन करते हैं. ऐसे में हर दिन एक कटोरी ताजा दही आपकी आधी बीमारियों को दूर कर देती है।
जी हाँ, आप सभी को बता दें कि दही खाने के कई फायदे हैं और दही एक तरह की प्रोबायोटिक है जो पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद होती है। आप सभी को बता दें कि सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि सही खाने से गैस नहीं बनती. जी दरअसल दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आप स्नैक की तरह भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
आप इसमें चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज मिलाकर शाम के समय नाश्ते में खा सकते हैं. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं केवल दो चम्मच दही के चौकाने वाले फायदे. अगर आपने पूरे दिन में कभी भी दो चम्मच दही खा लिया तो आप अपनी सेहत को लाजवाब बना सकते हैं. दो चम्मच दही खाने से कब्ज और पेट में गर्मी रहने की समस्या भी खत्म होगी. इसी के साथ अगर आप हफ्ते में दो बार अपनी डाइट में दही को शामिल कर रहे हैं तो इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और हीट स्ट्रोक और दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है.
जी दरअसल अमेरिकन जरनल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक व्यक्ति के कार्डियोवसकुलर हेल्थ के लिए दही एक अच्छा खाद्य पदार्थ साबित है. इसी के साथ हेल्थ के लिए फर्मेंटेड डेरी प्रोडक्ट्स काफी अच्छे माने गए हैं. दही के सेवन से महिलाओं में करीब 30 प्रतिशत और पुरुषों में करीब 19 प्रतिशत तक हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. इसी के साथ जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं वे अगर रोज अपनी डाइट में दो बार दही शामिल करते हैं तो उनमें कार्डियोवसकुलर बीमारी होने का खतरा कम होता है.