Thursday 4 June 2020

चंद्रग्रहण का काउंटडाउन शुरु: 5 जून को ये ग्रहण कोरोना संक्रमण पर लगाएगा रोक या फैलाएगा

कोरोना संक्रमण के बीच आज से 5 जून को आनें वाले चंद्रग्रहण का काउंट डाउनटाउन शुरु हो गया है। कोरोना संक्रमण के लिए जहां ग्रहों की युति को जिम्मेदार माना जा रहा था, वहीं अब इस ग्रहण को लेकर लोगों में तमाम तरह की जिज्ञासा बनी हुई है। कारण ये है कि इस दौरान भी कई ग्रहों की युति बनेगी, ऐसे में ग्रहों की ये युति कोरोना संक्रमण को रोकने का काम करेगी या इसे फैलाएगी, इसे लेकर बहुत से लोगों में भय भी बना हुआ है।
इस संबंध में ज्योतिष के जानकार सुनील शर्मा का कहना है कि कोरोना संकट के बीच जून में एक साथ 2 ग्रहण लगने जा रहे हैं। इसमें जहां 5 जून को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगेगा और इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा। वहीं शर्मा के अनुसार जो योग बनते दिख रहे हैं, उनमें से जहां चंद्रग्रहण कुछ राशिवालों के लिए बेहद घातक होते हुए, कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकता नहीं नहीं दिख रहा है। वहीं जबकि 21 जून का सूर्यग्रहण कोरोना के मामले में कुछ राहत लाता दिख रहा है।
दरअसल 5 जून 2020 को चंद्रग्रहण रात में लगेगा। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है। ग्रहण का सभी राशियों के जातकों पर इसका व्यापक असर होता है। वैज्ञानिक भाषा में कहा जाए तो चंद्रग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी आ जाती है तो इसे चंद्रग्रहण कहा जाता है, वहीं हिंदू आध्यात्म में इसे चंद्र का केतु द्वारा ग्रास किया जाना माना जाता है।
इसके अलावा ग्रहण के पहले सूतक काल लग जाता है। चंद्रग्रहण में नौ घंटे और सूर्यग्रहण में 5 घंटे पहले से सूतक काल आरंभ हो जाता है। सूतक काल को अशुभ माना जाता है। इसमें किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता। यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा।