Saturday 6 June 2020

एक साथ 25 जिलों में नौकरी करने वाली शिक्षिका गिरफ्तार

देश में आपने ऐसे कई किस्से सुने होंगे जिसमें फर्जी डिग्री के जरिये नौकरी करने का मामला सामने आया हो या पैसे के जरिए रिजल्ट परिणाम प्रभावित करने वाला मामला। लेकिन यूपी के कासगंज का मामला इन सभी से अलग है, क्योंकि एक शिक्षिका ने एकसाथ 25 सरकारी स्कूलों में पढ़कर शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा दिया। लेकिन जब उनकी इस बात की पोल खुली तो उन्होंने अपने पद से चुपचाप इस्तीफा देना जरूरी समझा, किंतु खबर में आने के कारण पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।
एक साथ 25 जिलों में नौकरी करने वाली शिक्षिका गिरफ्तार
आपको बता दें कि इस शिक्षिका का नाम अनामिका शुक्ला है, जो उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत थी। जिन्होंने कासगंज के बेसिक शिक्षा अधिकारी के ऑफिस में उसने अपने साथी के हाथ से त्यागपत्र भेजा था, लेकिन उसके साथी को दफ्तर में बैठा लिया गया। इसके बाद बीएसए ने अपने ऑफिस के कर्मचारियों को भेज कर उसे सड़क से पकड़वाया और थाना सोरो पुलिस को सौंपा है। अनामिका शुक्ला कासगंज के कस्तूरबा विद्यालय फरीदपुर में विज्ञान की शिक्षिका के रूप में पूर्णकालिक रूप से सेवाएं दे रही थीं। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के निदेशरें पर जिले में अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षिका की तलाश की गई तो कस्तूरबा विद्यालय में यह शिक्षिका पाई गई। शुक्रवार को बीएसए (बेसिक शिक्षा अधिकारी) ने शिक्षिका के वेतन निकासी पर रोक लगाते हुए नोटिस जारी किया था।
बीएसए अंजलि अग्रवाल का कहना है मार्च में लॉकडाउन में शिक्षिका अनामिका शुक्ला अपने घर गई थी, दूसरे के अभिलेख प्रयोग करने के मामले में उसे नोटिस भेज कर जांच कमेटी का गठन किया गया है। मंडल स्तर पर इस मामले की जांच एडी बेसिक अलीगढ़ कर रहे हैं।
अनामिका कासगंज में भी कस्तूरबा गांधी स्कूल में फुल टाइम शिक्षिका के रूप में काम कर रही थी। कासगंज में काम करने वाली अनामिका शुक्ला ने अभिलेखों में अपना पता फरुखाबाद के लखनपुर का दिखाया है। गुरुवार को शासन से पत्र आने के बाद में विभाग ने केजीबी में कार्य करने वाली शिक्षिका अनामिका को नोटिस जारी किया था। आपको बता दें कि ये शिक्षिका तब सुर्खियों में आई जब लॉकडाउन के दौरान इनका एक साथ 25 स्कूलों में फर्जी तरीके से पढ़ाने का मामला सामने आया। खैर अब शिक्षिका तो हिरासत में है, लेकिन उनके इस कार्य प्रणाली के पीछे किन-किन का हाथ है, ये बातें अभी सामने नहीं आईं है।